पिंड खजूर के फायदे | Daily Health Tip | Aayu App

पिंड खजूर के फायदे

पिंड खजूर एक अच्छा मूड बूस्टर है इसलिए आपका मूड खराब होने पर आप इसका सेवन कर सकते है।

Dates are a good mood booster. It’s good to have it if your mood is not well.

Health Tip for Aayu App

खजूर एक तरह का फल है जो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। इसमें ढेरों पोषक तत्‍व पाए जाते हैं और माना जाता है कि ये कई बीमार‍ियों को दूर करता है।

खजूर के पेड़ों की खेती बहुत समय से किया जा रहा है। खजूर को आप फ्रेश भी खा सकते है और सुखाकर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक खजूर की लंबाई तीन से सात सेंटीमीटर तक हो सकती है। जहाँ पके हुए खजूर का रंग गहरे पीले और लाल रंग का होता है वही सूखा खजूर ज्‍यादातर भूरे रंग का होता है। मिठास के आधार पर खजूर को तीन हिस्‍सों में बांटा जाता है- नरम खजूर, हल्‍का सूखा खजूर और पूरी तरह से सूखा हुआ खजूर। हालांकि खजूर के ये तीनों प्रकार लगभग एक जैसे ही होते हैं लेकिन स्‍वाद और आकार में तीनों में फर्क होता है।

आइये जानते है पिंड खजूर के फायदे।

पिंड खजूर के फायदे:

डाइजेशन सुधारे, कब्ज दूर करें: खजूर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र की सफाई करने के काम आता है। अगर पाचन ठीक रहेगा तो कब्‍ज की श‍िकायत नहीं होगी।

दिल के लिए फायदेमंद: पिंड खजूर के फायदे दिल के लिए भी है। खजूर में मौजूद फाइबर आपके दिल को मजबूत और सेहतमंद बनाने का काम करता है। खजूर में पोटैश‍ियम होता है जो हार्ट अटैक के खतरे को काफी हद तक टाल सकता है। (यह भी पढ़ें: हार्ट अटैक से कैसे बचें?)

ज्वलनरोधी गुणों से भरपूर: खजूर में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीश‍ियम पाया जाता है। मैग्‍नीश‍ियम में ज्‍वलनरोधी गुण होते है, जो हार्ट की बीमारी (खून का जमना आदि), गठ‍िया और अल्‍जाइमर जैसे रोगों को आपसे दूर रखता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें: मैग्‍नीश‍ियम ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का भी काम करता है। खजूर में मौजूद पोटैश‍ियम अध‍िक ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करता है। (यह भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर कैसे कंट्रोल करें?)

हार्ट अटैक से बचाएं: अमेरिकन जर्नल ऑफ क्‍लीन‍िकल न्‍यूट्रिश‍िन की एक रिसर्च के मुताबिक अगर कोई व्‍यक्ति एक दिन में 100 मिलीग्राम मैग्‍नीश‍ियम लेता है तो हार्ट अटैक का खतरा 9 फीसदी तक कम हो सकता है।

एनीमिया में मददगार: रेड ब्‍लड सेल्‍स और आयरन की कमी के चलते कई लोगों को एनीमिया की श‍िकायत हो सकती है। एनीमिया यानि शरीर में खून की कमी। खजूर में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। ऐसे में यह एनीमिया के उपचार का रामबाण इलाज है। लगातार खजूर का सेवन करने से शरीर में आयरन की कमी पूरी हो जाती है।

अगर आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई भी समस्या है तो अभी आप आयु ऐप डाउनलोड करें जिसमें आपको घर बैठें डॉक्टर से परामर्श लेने की सुविधा दी जाती है। डॉक्टर से परामर्श लेने के बाद आप नजदीकी मेडिकल स्टोर से दवाईयाँ आर्डर भी कर सकते है।

आयु ऐप से आप बहुत ही किफायती दाम में एक साल के लिए आयु कार्ड खरीद सकते है जिसमें आपको एक साल में कुछ संख्या में डॉक्टर से परामर्श लेने की सुविधा है वो भी किफायती दाम में। आयु ऐप आपकी बेहतर स्वास्थ्य के लिए हमेशा कार्यरत है। हम आपके और आपके पूरे परिवार की बेहतर स्वास्थ्य की कामना करते है।

आप हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके पूरी जानकारी लें सकते है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाउनलोड करें । क्लिक करें   

Leave a Reply

Your email address will not be published.