दूध की मलाई के फायदे | Daily Health Tip | 09 July 2020 | AAYU App

cream benefits

अगर धूप की वजह से आपकी स्किन टैन हो गयी है तो आप मलाई लगाएं क्योंकि मलाई में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो त्वचा की टैनिंग को दूर करने में मदद करता है।

Apply milk cream on sun-tanned skin. It contains lactic acid, which helps in getting rid of tanning.

Health Tips for Aayu App

दूध की मलाई में विटामिन A, कैल्शियम, फॉस्फोरस, राइबोफ्लेविन आदि पोषक तत्व पाए जाते है। इसके अलावा दूध की मलाई में पाया जाने वाला नैचुरल ऑयल (देसी घी) भी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है।

त्वचा को जवान रखें: दूध से निकलने वाली मलाई को त्वचा पर लगाने से आपकी त्वचा लंबी उम्र तक जवान रहती है। ये बुढ़ापे के सामान्य लक्षणों जैसे- झुर्रियां, झाइयों आदि से त्वचा को बचाती है, जिससे स्किन का ग्लो बरकरार रहता है। दूध की मलाई में बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जैसे- लिनोइक एसिड, फॉसफोलिपिड्स, कैरोटीन, पेप्टाइड्स आदि। ये एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को फ्री-रेडिकल्स से बचाते है और आपकी त्वचा ज्यादा समय तक यंग दिखाई देती है।

त्वचा का रंग निखारे और टैनिंग से बचाएं: दूध की मलाई को त्वचा पर रोजाना प्रयोग करने से आपकी त्वचा का रंग निखरने लगता है। इसके अलावा धूप से झुलसी त्वचा को ठीक करने के लिए भी मलाई बहुत अच्छा प्राकृतिक इलाज है। मलाई में लैक्टिक एसिड होता है, जो रंग निखारता है और त्वचा की टैनिंग को दूर करता है। इससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक रूप से एक चमक आ जाती है।

उंगलियों और घुटनों के कालेपन को दूर करें मलाई: मलाई के प्रयोग से आप डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पा सकते है। आमतौर पर यह डेड स्किन सेल्स कोहनियों, उंगलियों और घुटनों जैसी जोड़ वाले स्थान पर ज्यादा जमा हो जाती है, जिसके कारण त्वचा का रंग काला दिखाई देता है। रोजाना मलाई लगाने से धीरे-धीरे इन डेड स्किन सेल्स को निकाला जा सकता है और साफ, कोमल और निखरी हुई त्वचा पाई जा सकती है।

नैचुरल क्लींजर का काम करे: त्वचा की सफाई के लिए स्किन पोर्स को खोलने के लिए आप बेवजह मंहगे क्लींजर और टोनर पर पैसा बर्बाद करते है। यकीन मानिए दूध और दूध की मलाई से बेहतर स्किन क्लींजर कोई दूसरा नहीं है। चेहरे को केमिकलयुक्त फेसवॉश से साफ करने से बेहतर है कि आप दूध की मलाई लगाएं या फिर दूध में रूई को भिगोकर चेहरे की सफाई करें।

सबसे अच्छा और बेहतरीन मॉइश्चराइजर है मलाई: दूध की मलाई सबसे अच्छा और बेहतरीन मॉइश्चराइजर है, जो आपकी त्वचा की नमी को लॉक करके आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इसे स्किन पर लगाने से ढेर सारे पोषक तत्व मिलते है, जिससे त्वचा की प्राकृतिक खूबसूरती बढ़ती है और लचीलापन लंबे समय तक बरकरार रहता है। इससे त्वचा अच्छी दिखती है।

कैसे करें दूध की मलाई का प्रयोग: दूध की मलाई को आप दिन में नहीं लगा सकते है क्योंकि इससे तेज खुशबू आती है, जिसके कारण आप या आपके आसपास के लोग असहज महसूस कर सकते है। इसलिए इसके प्रयोग का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रात में सोते समय चेहरे, गर्दन, हाथ, पैर, कोहनी, घुटने आदि पर मलाई लगा लें और फिर सुबह नहा लें। अगर आप घर पर हैं, तो दिन में इसे लगाएं।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.