बालों के लिए अरंडी के तेल के फायदे | Daily Health Tip | 22 May 2020 | AAYU App

Benefits of Castor Oil for Hairs

कैस्टर ऑइल की एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी की वजह से इसे जोड़ों के दर्द, तंत्रिका सूजन और माँसपेशियों के दर्द में राहत देने वाला अच्छा तेल माना जाता है।

Castor oil’s anti-inflammatory properties make it an ideal massage oil for relieving joint pain, nerve inflammation and sore muscles.

Health Tips for Aayu App

अरंडी के बीज, पत्ते, जड़ और तेल कई रोगों के इलाज में मददगार है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल तत्व होते है। यह प्राकर्तिक तत्वों से भी युक्त है जिसकी वजह से यह त्वचा और बालों की सेहत बनाए रखता है।

अरंडी के तेल के फायदे:

  • जोड़ों और मांसपेशियों में होने वाले दर्द
  • सूजन को दूर करने में मददगार
  • छोटे बच्चों के शरीर की मालिश के लिए इस्तेमाल
  • शुष्क त्वचा में नमी और निखार लाने में मददगार
  • किसी भी संक्रमण से बचने में मददगार
  • त्वचा को मॉश्चराइज करें और निखार लाए
  • शरीर के अंदर रक्त प्रवाह अच्छा होता है  

अरंडी के तेल को कैसे करें इस्तेमाल:

ज़्यादातर इसके तेल को प्रयोग में लिया जाता है। इसके लिए इसे अकेले या अन्य जड़ी-बूटी या औषधि के साथ प्रयोग करते है। त्वचा पर बाहरी रूप से इसके पत्ते को पीसकर लेप की तरह लगा सकते है। सिमित मात्रा से अधिक प्रयोग पेट की मसल्स को कमजोर करता है। पहले स्किन टेस्ट करवा लें। अगर कोई दवा ले रहे है तो इससे पहले पूर्व चिकित्सक सलाह लें।

बालों के लिए अरंडी के तेल के फायदे:

बालों को बढ़ाने में मददगार: बालों में कई तरह के शैंपू लगाने व अलग-अलग तरह की स्टाइल बनाने की वजह से बालों की ग्रोथ रुक जाती है। यह बालों को बढ़ने में मदद करने के साथ-साथ उन्हें घना भी करता है। अरंडी आपकी आईब्रो और पलकों को भी घनी करता है।

बालों को झड़ने से रोके: आजकल प्रदूषण और धूल-मिट्टी से बाल बहुत झड़ते है। कई बार इंफ्लमैशन की वजह से भी बाल झड़ते है। अगर अरंडी के तेल से सिर और बालों की मालिश करें तो बालों का झड़ना कम होता है। यह अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड की वजह से होता है।

रुसी के लिए अरंडी का तेल: रुसी की समस्या को सेबोरिक डर्मेटाइटिस (पसीने से त्वचा पर खुजली से होने वाली बीमारी) से जोड़ा जाता है। इसमें त्वचा लाल हो जाती है और खुजली व जलन से रुसी हो जाती है। यह अरंडी के तेल में पाए जाने वाले यौगिक एंटीइंफ्लेमेटरी की वजह से होता है।

बालों को मोटा और घना करने में मददगार: कई लोगों के बाल पतले और कमजोर होते है जिससे वह तेजी से झड़ते है। इससे बचने के लिए आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल करें। इससे बाल घने होते है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.