सौंदर्य और सेहत के लिए फायदेमंद है मक्खन | Daily Health Tip | Aayu App

butter uses

मक्खन में मौजूद फैटी एसिड और विटामिन ए त्वचा को मुलायम बनाता है।

Fatty acid and Vitamin-A present in butter soften the skin.

Health Tips for Aayu App

आजकल की जीवनशैली में हम फैटयुक्त सभी चीजों को अपनी डाइट से बाहर करते जा रहे है। पुराने जमाने में रोटी के साथ ढेर सारा मक्खन सुबह के नाश्ते में शामिल करते थे, लेकिन आजकल हम फैटयुक्त चीज़ें खाना पसंद नहीं करते है लेकिन मक्खन खाने के बहुत फायदे भी है।

मक्खन खाने के फायदे:

मक्खन में कौंजुलेटेड लिनोलेक नामक फैटी एसिड मौजूद होता है जो कैंसर से बचाव में मदद करता है।

गाय के दूध का मक्खन और शर्करा का सेवन करने से बुखार ठीक होता है, इसके अलावा मक्खन के साथ शहद और सोने के वर्क को मिलाकर खाना टीबी के मरीजों के लिए लाभदायक है।

आंखों में जलन की समस्या होने पर गाय के दूध का मक्खन आंखों पर लगाना बेहद फायदेमंद होता है। किसी भी कारण से आंखों में होने वाली जलन को यह समाप्त कर देता है।

मक्खन में आयोडीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो थायरॉइड के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद विटामिन ए भी थायरॉइड ग्लैंड के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

मक्‍खन में फैटी एसिड और विटामिन ‘ए’ प्रचुर मात्रा में होता है, जो कि त्‍वचा को मुलायम, मॉइश्‍चराइज्‍ड, चमकदार और कोमल बनाता है।

मक्खन में पाया जाने वाला सेलीनियम आपके मूड को बेहतर करने में आपकी मदद करता है तो जब भी आपका मूड खराब हो तो मक्खन उसे ठीक करने में आपकी मदद कर सकता है।

एक पका केला लें और उसे मैश करके स्‍मूद पेस्‍ट तैयार कर लें। आप ब्‍लैंडर में केले को ब्‍लैंड भी कर सकते है। इस केले के पेस्‍ट में मक्‍खन डालें और दोनों को अच्‍छी तरह से मिक्‍स करें।

मक्खन में एंटी-एजिंग गुण पाए जाते है, जो त्वचा में झुर्रियों को आने से रोकते है, साथ ही मक्खन के सेवन से त्वचा मुलायम बनती है।

एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर मक्खन कैंसर या ट्यूमर से आपकी रक्षा करने के साथ ही त्‍वचा को फ्री रेडिकल्‍स से सुरक्षि‍त रखता है। यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है।

मक्खन के नुकसान:

  • मक्खन में सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है। इसके अधिक मात्रा में सेवन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का जोखिम हो सकता है।
  • मक्खन के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने पर हृदय रोग की समस्या हो सकती है।
  • मक्खन में फैट की अच्छी मात्रा पाई जाती है इसलिए, इसके अधिक मात्रा में सेवन करने पर मोटापा बढ़ सकता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.