नीम का पानी पीने और पत्ते खाने के फायदे

नीम स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। अगर नीम के पत्तों को उबालकर कम मात्रा में पिया जाए तो यह हमे कई तरह की बिमारियों से बचाने के साथ-साथ हमारा इम्यून सिस्टम भी मजबूत करता है। नीम के पत्तों को पानी में डालकर नहाने से त्वचा संबंधी रोग का खतरा कम हो जाता है।

नीम के पत्तों के फायदे:

नीम के पत्ते न सिर्फ आपको शारीरिक रूप से फायदा देते है, बल्कि आपके दिमाग को भी शांत और मजबूत बनाने का काम करते है। नीम में कई ऐसे औषधिय गुण होते है, जिससे न सिर्फ हमारी सेहत अच्छी रहती है बल्कि खूबसूरती को भी बरकरार रखा जा सकता हैं। गर्मियों में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल ज्यादा होता है क्योंकि इससे शरीर को ठंडक का एहसास होता है।

नीम एक पेड़ है। औषधि बनाने के लिए नीम के छाल, पत्ते और बीजों का उपयोग किया जाता है। नीम के पत्‍तों का उपयोग कुष्ठ रोग, नेत्र विकार, नकसीर, आंतों के कीड़े, पेट की ख़राबी, भूख न लगना, त्वचा के अल्सर, हृदय और रक्त वाहिकाओं के रोगों (हृदय रोग), बुखार, मधुमेह, मसूड़ों की बीमारी (मसूड़े की सूजन) के लिए किया जाता है।

दांत का मेल: नीम के पत्तों का अर्क दांतों और मसूड़ों पर 6 सप्ताह तक रोजाना लगाने से प्लाक बनना कम हो सकता है। यह मुंह में बैक्टीरिया की संख्या को भी कम कर सकता है जो दांतों का मैल यानी डेंटल प्‍लाक का कारण बनता है। यदि अर्क नहीं मिलता है तो आप नीम के पत्‍तों को ही अच्‍छी तरह से धोकर सुबह-सुबह चबा सकते है।

कीटरोधक: नीम की जड़ या पत्ते का अर्क त्वचा पर लगाने से काली मक्खियों को हटाने में मदद मिलती है। इसके अलावा, त्वचा पर नीम के तेल की क्रीम लगाने से कुछ प्रकार के मच्छरों से बचाव होता है। 

अल्सर: कुछ शोध बताते हैं कि नीम की छाल का 30-60 मिलीग्राम अर्क 10 सप्ताह तक दिन में दो बार लेने से पेट और आंतों के अल्सर को ठीक करने में मदद मिलती है। हालांकि इसका प्रयोग करने से पहले आप किसी आयुर्वेदिक चिकित्‍सक की सलाह जरूर लें। 

नीम के पानी के फायदे:

पेट के लिए फायदेमंद:

रोजाना नीम के पानी के सेवन से पेट से संबंधित बीमारियां नहीं होतीं। नीम का पानी पेट के कीड़ों को मार देता है और विषाक्त पदार्थो को बाहर निकालता है। रोग सुबह खाली पेट नीम का पानी पीने से गैस, बदहजमी जैस बीमारियां से छुटकारा मिलता है।

स्किन को ठीक रखें:

नीम त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है। त्वचा की बिमारियों को दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल बहुत समय से किया जाता है।

आँखों की रौशनी बढ़ाता है:

नीम आंखों के लिए भी गुणकारी है। इसके नियमित सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। अगर आंखों से पानी आता है या आँखों में दर्द रहता है तो नीम के पानी का सेवन करने से राहत मिलती है।

दांतों और मसूड़ों के लिए फायदेमंद: नीम का पानी रोज पीने से दांत और मसूड़ों से संबंधित बीमारी नहीं होती है।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं:

ज्यादातर बीमारियां इम्यून सिस्टम के कमजोर होने से होती है। नीम इम्यून सिस्टम को बूस्ट कर शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है। इसका नियमित इस्तेमाल किया जाए तो शरीर के हर अंग की कार्य प्रणाली सही रहती है और जल्दी किसी तरह का संक्रमण नहीं होता।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.