अमिनो एसिड के फायदे, स्रोत और इसके प्रकार | Daily Health Tip | 11 April 2020 | AAYU App

Benefits of amino acids and their types

नाश्ते में प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए। इससे आपके शरीर को अमिनो एसिड मिलता है जो आपके शरीर में हेल्पर टी-सेल्स को बनाता है। यह टी-सेल्स आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाले सेल्स को एनर्जी देती है।

You should include Protein diet in breakfast. Protein diet provides amino acids to your body which build T-cells in your body. These T-cells provides energy to those cells which increase immunity of our body.

Health Tips for Aayu App

प्रोटीन्स कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होते है लेकिन प्रोटीन्स को ऐसा करने के लिए अमीनो एसिड्स प्रेरित करते है। इसका सीधा सा मतलब है कि अमीनो एसिड्स हमारे शरीर के विकास के लिए अत्यंत आवश्यक होते है।

अमिनो एसिड के प्रकार:

एजे़नशियल या आवश्यक अमीनो एसिड:

यह अमीनो एसिड्स भोजन के द्वारा प्राप्त किए जाते है और इन्हें हमारा शरीर स्वयं नहीं बना पाता। यह अमीनो एसिड्स शरीर के लिए अत्यंत आवश्यक होते है क्योंकि ये प्रोटीन को सही प्रकार से कार्य करने के लिए प्रेरित करते है।

नॉन एजे़नशियल अमीनो एसिड:

इस प्रकार के अमीनो एसिड्स का संचय शरीर स्वयं करता है इसका मतलब है कि नॉन एजे़नशियल अमीनो एसिड्स भोजन के द्वारा नहीं प्राप्त किए जाते है बल्कि शरीर में इनका निर्माण एजे़नशियल अमीनो एसिड्स के कारण होता है।

कंडीशनल अमीनो एसिड:

कंडीशनल अमीनो एसिड्स की आवश्यकता तब तक नहीं पड़ती है जब तक कि हमारा शरीर रोगग्रस्त या तनावग्रस्त न हो जाए। कंडीशनल अमीनो एसिड्स का निर्माण एजे़नशियल और नॉन एजे़नशियल अमीनो एसिड्स के कारण होता है।

एमिनो एसिड के फायदे:

थकान को कम करने में सहायता करते हैं अमीनो ऐसिड: अमीनो एसिड्स मेंटल और फिजिकल दोनों ही प्रकार की थकान के लेवल को कम करने में सहायक होते है। शरीर को सही प्रकार से कार्य करने के लिए भी प्रेरित करते है। अमीनो एसिड्स सिर्फ़ तनाव को ही कम नहीं करते बल्कि यह सही प्रकार से सोने में भी हमारी मदद करते है। अमीनो एसिड्स हमारे शरीर में रिलैक्सिन हारमोन के स्तर को बढ़ा देते है जिस कारण हमें नींद अच्छी आती है।

मस्तिष्क के लिए फ़ायदेमंद होते हैं अमीनो ऐसिड: अमीनो एसिड्स मस्तिष्क को काफ़ी फ़ायदा पहुँचाते हैं। टायरोसाइन नामक अमीनो एसिड काग्निटिव परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। अमीनो एसिड्स से भरपूर पदार्थों का सेवन करने से ना सिर्फ तनाव कम होता है बल्कि बेचैनी में भी राहत मिलती है। इसके अलावा अमीनो ऐसिड्स याददाश्त को भी मज़बूत करते है।

मांसपेशियों के लिए कार्य करते है अमीनो एसिड्स: प्रोटीन कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होते है और ये डैमेज हुई कोशिकाओं की फिर से मरम्मत करने के लिए भी कार्य करते है। प्रोटीन्स मांसपेशियों के लिए फ़ायदेमंद होते है लेकिन प्रोटीन की कार्यविधि अमीनो एसिड्स के कारण होती है।

अमीनो एसिड्स प्रोटीन को सही प्रकार से कार्य करने के लिए प्रेरित करते है। आरजीनाइन नामक अमीनो एसिड मांसपेशियों को मज़बूत करके बॉडी मास बढ़ाता है।

वज़न घटाने में सहायता करते हैं अमीनो एसिड्स: अमीनो एसिड्स मांसपेशियों को मज़बूत करके बॉडी मास बढ़ाकर वसा को घटा देते है। इस तरह शरीर ना सिर्फ़ मज़बूत होता है बल्कि सही प्रकार से कार्य करने के लिए भी प्रेरित होता है।

स्वस्थ बालों के लिए अमीनो एसिड्स का योगदान: अमीनो एसिड्स बालों के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण होते है। अपने बालों को मजबूत और घने बनाने के लिए आपके शरीर में एमिनो एसिड्स का स्तर संतुलित होना चाहिए।

अमीनो एसिड्स के कारण बुढ़ापा देर से आता है: अमीनो एसिड्स एक एंटी एजिंग फैक्टर की तरह कार्य करते है। अमिनो एसिड्स शरीर में फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करते है जिससे कि त्वचा चमकदार और झुर्रियां मुक्त बनती है जिससे मोटापा देर से आता है।

अमिनो एसिड का स्रोत:

अनाज: अगर आप अपने शरीर में प्रचुर मात्रा में अमिनो एसिड लेना चाहते है तो अनार का सेवन करें।

ड्राई फ्रूट्स: ड्राई फ्रूट्स अनेक प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते है। ड्राई फ्रूट्स में अमीनो एसिड्स की प्रचुर मात्रा पाई जाती है इसलिए हमें ड्राई फ्रूट्स का सेवन अवश्य करना चाहिए।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.