बादाम के तेल के फायदे | Daily Health Tip | Aayu App

बादाम के तेल के फायदे

अगर आप रोजाना अपनी नांक में दो बूंद बादाम का तेल डालते हैं तो सिर दर्द की समस्या कम होती है, ग्लोइंग स्किन और मैमोरी तेज होने में भी मदद मिलती है।

Use two drops of almond oil in your nose daily, as it helps to reduce headaches. It also helps in increasing the glow of skin and improves memory.

Health Tip for Aayu App

बादाम सेहत के लिए लाभदायक है। यह कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाता है। बादाम खाने से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है। बादाम में बहुत सारे ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत लाभकारी माने जाते हैं लेकिन आज हम बादाम नहीं बल्कि बादाम के तेल के फायदों के बारे में बात कर रहे हैं। बादाम तेल का इस्तेमाल आप सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए कर सकते हैं क्योंकि बादाम की ही तरह ही बादाम का तेल पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होता है। (यह भी पढ़ें: बादाम के फायदे)

बादाम के तेल में विटामिन ई, डी, ए और बी काम्प्लेक्स जैसे विटामिन्स होते हैं। इस तेल का इस्तेमाल आप खाना बनाने के लिए भी कर सकते हैं यानि बादाम के तेल को स्वाद, सेहत और खूबसूरती के लिए इस्तेमाल किया जाता है। बादाम तेल के नियमित सेवन से एक तरफ दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम होता है वहीं दूसरी ओर ये दिमागी सेहत के लिए फायदेमंद होते है।

बादाम के तेल के फायदे

  • दिमाग के लिए फायदेमंद: बादाम के तेल को दिमाग की सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। बादाम के तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं। ओमेगा-6 दिमाग की सेहत के लिए एक आवश्यक तत्वों में से एक हैं।
  •  हीमोग्लोबिन की कमी ना होने दें: बादाम के तेल को हीमोग्लोबिन के लिए अच्छा माना जाता है। अगर आप एनीमिया के शिकार है, तो आप बादाम के तेल को खाना पकाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में आयरन होता है, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद करता है।
  • कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करें: बादाम के तेल के फायदे में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना भी शामिल है। बादाम तेल के सेवन से कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल किया जा सकता है। बादाम और बादाम के तेल का नियमित सेवन, दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम करके दिल को सेहतमंद रखता है।
  • इम्यूनिटी बढ़ाएं: बादाम और बादाम के तेल को इम्यूनिटी के लिए अच्छा माना जाता है। बादाम तेल के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • बालों के लिए फायदेमंद: बादाम के तेल को बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल बालों की ग्रोथ और पोषण में मदद कर सकता है। बादाम का तेल आपके बालों को सिर्फ सॉफ्ट ही नहीं बल्कि चमकदार बनाने में भी मदद करता है।  
  • डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद: बादाम का तेल ब्लड शुगर को कम करने में मदद करता है। जिन लोगों ने नाश्ते में बादाम का तेल शामिल किया था उनके ब्लड में शुगर की मात्रा अन्य लोगों के मुकाबले काफी कम पाई गई। वहीं, बादाम की तुलना में बादाम तेल का सीधा सेवन करना डायबिटीज के लिए लाभकारी पाया जाता है।
  • वजन कम करने में मददगार: बादाम के तेल के फायदे में वजन कम करना भी शामिल है। बादाम के तेल के फायदे में वजन कम करना भी शामिल है। दरअसल, बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट वजन घटाने में मदद करता है। बादाम के तेल में बादाम की तरह फाइबर नहीं होता। ऐसे में वजन कम करने के लिए बादाम तेल का उपयोग संतुलित मात्रा में करें ।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाउनलोड करें । क्लिक करें   

Leave a Reply

Your email address will not be published.