लौकी खाने के फायदे व नुकसान | Daily Health Tip | 3 March 2020 | AAYU App

benefits and side effects of gourd

लौकी में अच्छी मात्रा में पानी होता है यह खाने में मीठी होती है। यह गर्मी के दुष्प्रभाव से शरीर को बचाता है और पेट के जुड़ी परेशानियाँ जैसे एसिडिटी व अपच को दूर रखती है। “

Gourd contains good amount of water and it is sweet in taste. It protects from harmful effects of heat and treat all stomach related issues like acidity and indigestion.”

Health Tips for Aayu App

लौकी आसानी से मिल जाती है। लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं।

लोकी के फायदे:

वजन कम करने में सहायक:

लौकी खाने से वजन कम होता है। लौकी का जूस नियमित रूप से पिएँ। इसके अलावा आप चाहें तो इसे उबालकर, नमक डालकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

नेचुरल ग्लो के लिए मददगार:

लौकी में नेचुरल वॉटर होता है इसलिए इसके नियमित इस्तेमाल से प्राकृ‍तिक रूप से चेहरे की रंगत निखरती है। इसके जूस का सेवन कर सकते है या फिर उसकी कुछ मात्रा हथेली में लेकर चेहरे पर मसाज कर सकते हैं। इसके अलावा लौकी की एक स्लाइस को काटकर चेहरे पर मसाज करने से भी चेहरे पर निखार आता है।

मधुमेह रोगियों के लिए मददगार:

मधुमेह के रोगियों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है। प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पिएँ।

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मददगार:

लौकी का जूस काफी हल्का होता है और इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या में राहत देने का काम करते है।

पोषक तत्वों से भरपूर:

लौकी में कई तरह के प्रोटीन और विटामिन पाए जाते है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। ये पोषक तत्व शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते है और शरीर को बीमारियों से सुरक्षित भी रखते है।

कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मददगार:

लौकी का इस्तेमाल करना दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है।

Health Tips- Aayu App

लोकी के नुकसान :

  • लौकी के जूस अगर ज्यादा पी लिया जाए तो ये पेट को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान देता है। दस्त और उल्टी कि दिक्कत भी पैदा कर सकता है। साथ ही कई बार ये बैक्टिरियल इंफेक्शन का कारण भी बन जाता है अगर इसको बनाते समय सफाई का ध्यान ना रखा जाएं।
  • लौकी विटामिन सी, विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट से भरी होती है लेकिन इसका जूस एक सिमित मात्रा में लेना चाहिए। ज्यादा एंटीऑक्सिडेंट या विटामिन ई का सेवन कैंसर जैसे रोग को जन्म दे सकता है।
  • लौकी का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर कम होता है लेकिन यदि इसे ज्यादा पिया जाए तो ये शरीर में पोटेशियम के स्तर को बढ़ा देता हे इससे ब्लड प्रेशर को असामान्य रूप से कम किया जा सकता है और हाइपोटेंशन नामक बीमारी का खतरा बन जाता है। इसमें अचानक शरीर का ब्लड प्रेशर बहुत कम हो जाता है।
  • लोकी का जूस इंसुलिन का स्तर सामान्य करता है लेकिन ज्यादा कम होने पर हाइपोग्लाइसीमिया का खतरा उत्पन्न हो सकता है।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.