पनीर खाने के फायदे और नुकसान | Daily Health Tip | 15 July 2020 | AAYU App

benefits of paneer

पनीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद है।

Paneer contains Omega-3 fatty acid, which is beneficial for pregnant women.

Health Tips for Aayu App

पनीर पोषक तत्व हैं जो विटामिन, प्रोटीन और कैल्शियम से युक्त होता हैं और शरीर को बहुत फायदे पहुँचाता है। पनीर दूध का बना होता है जिसकी तासीर ठंडी होती हैं। पनीर को आप रोज अपने डाइट में शामिल करें।

कच्चा पनीर शरीर को फायदा देता है। आइये कुछ पनीर के फायदे के बारे में जानते है।

पनीर खाने के फायदे:

पनीर खाने से शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य संबंधित फायदे मिलते है। यदि आप रोजाना पनीर का सेवन करते हैं, तो इसमें पाए जाने वाले विटामिन आपके शरीर को स्वस्थ और तरोताजा रखते हैं।

बॉडी बिल्डिंग बनाने में मदद करें: पनीर प्रोटीन से भरा होता हैं जो आपके शरीर को फायदा पहुँचाता है। जिम जाने वाले व्यक्ति को प्रोटीन की ज़्यादा ज़रुरत होती है। जंक फूड और फ़िज़ी पेय (fizzy drinks) जैसे पदार्थो का सेवन करने से आपके ऊतकों को होने वाले ख़तरे से पनीर सुरक्षा देता हैं और वर्कआउट करने से आपके शरीर में तेजी से ग्रोथ होगी।

दाँत और हड्डियों को फायदा पहुँचाएँ: पनीर खाने से आपके दांतों और हड्डियों को कई फायदे मिलते है। पनीर में कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता हैं जो मानव शरीर में पाई जाने वाली हड्डियों और दांतों को मजबूती देता है। पनीर में पाए जाने वाला लैक्टोज (lactose) दांतों की कैविटी को रोकने में फायदा पहुँचता हैं।

शरीर के दर्द में राहत दिलाएं: पनीर में ओमेगा-3 ( omega-3) और ओमेगा-6 फैटी एसिड (omega-6 fatty acid) पाया जाता हैं जो कि शरीर में होने वाली गठियों से मानव शरीर को निजाद दिलाने में सहायक है साथ ही पनीर में उपस्थित ओमेगा-3 गर्भवती महिलाओं को फायदा पहुँचाता हैं।

रक्त में शुगर का स्तर बनाए रखने में सहायक: यदि आप ब्लड शुगर के मरीज हैं तो आप पनीर का सेवन कर सकते हैं। कॉटेज पनीर रक्त शुगर के स्तर को बनाए रखने में मददगार साबित होता हैं। पनीर ह्रदय स्वास्थ्य के लिए सहायक है क्योंकि यह उच्च प्रोटीन रक्त में शुगर को धीमा बनाए रखता हैं। ब्लड प्रेशर (रक्त शुगर) में अचानक होने वाली वृद्धि और कमी को रोकता हैं।

कैंसर के खतरे को रोकें: पनीर खाने से हमारे शरीर को कई तरह के फायदे होते है लेकिन पनीर में पाया जाने वाला सेलेनियम और पोटेशियम कैंसर जैसी बीमारियों से बचाता हैं। यदि आपके शरीर में कैसर की जड़े पनप चुकी हैं तो आपको पनीर का सेवन अवश्य करना चाहिए। पनीर हमारे शरीर में कोलन कैंसर या रेक्टल कैंसर और पेट के कैंसर से रोकथाम करने में मदद करता है।

पनीर खाने के नुकसान:

पनीर खाने से जहाँ हमारे शरीर को कई लाभ होते हैं वही आपको कई तरह के नुकसान भी हो सकते है। आइये कुछ नुकसान के बारे में जानते है।

  • उच्च गुणवत्ता वाले पनीर का उपयोग करें यदि आप ख़राब गुणवत्ता वाले पनीर का उपयोग करते हैं तो आपकी त्वचा को एलर्जी और लूज मोशन जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा फ़ूड पॉइजन भी हो सकता हैं।
  • पनीर में सोडियम की मात्रा उच्च रक्तचाप का कारण बन जाती हैं जो कि दिल के दौरे की संभावना को बढ़ा सकती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.