भोजन के साथ सलाद खाने के फायदे और नुकसान और इसे खाने का सही समय | Daily Health Tip | 05 July 2020 | AAYU App

benefits of eating salad

सलाद खाने से भूख शांत होती है। सलाद को भोजन के आधे घंटे पहले खाएं। यह आपके वज़न को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Eating salad relieves hunger. Eat salad half an hour before the meal. It helps in controlling your weight.

Health Tips for Aayu App

अगर आप ये सोचते है कि प्याज, टमाटर, खीरा, गाजर जैसी कुछ सब्जियां या फिर सेब, अनार, केला, अमरूद जैसे कुछ फलों को काटकर उसमें नींबू और नमक डालकर उसे कच्चा ही भोजन के साथ खा लेने से आपको सलाद खाने के सभी फायदे मिल जाएंगे तो आप गलत है। सलाद हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है लेकिन इसे खाने के साथ ना खाएं। अगर सलाद बनाते वक्त कुछ जरूरी बातों का ध्यान न रखा जाए तो सलाद खाने से शरीर को कई तरह के नुकसान भी हो सकते है। ऐसे में हम आपको सलाद खाने के फायदे और नुकसान के बारे में और इन्हें कब और कैसे खाना चाहिए।

सलाद को कब खाएं:

फलों को मिलाकर फ्रूट सलाद बना रही हों या फिर सब्जियों को मिलाकर वेजिटेबल सलाद, सलाद में चूंकि ढेर सारी सब्जियां डाली जाती है इसलिए इसमें फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है। सलाद खाने से आपकी भूख शांत होती है। इसलिए सलाद को भोजन के साथ खाने की बजाए खाना खाने से आधे-एक घंटा पहले खाना चाहिए। ऐसा करने से आप भोजन के साथ कम रोटी या चावल खाते है जिससे आपका वेट कंट्रोल में रहता है और आपको सारे प्रोटीन, फाइबर, विटमिन और मिनरल्स मिल जाते है।

सलाद में ऊपर से नमक ना डालें:

अगर आप सलाद में ऊपर से सफेद नमक डाल देते है तो आपके लिए यह नुकसानदायक है। फूड एक्सपर्ट्स की मानें तो सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जियों में पहले से सोडियम होता है इसलिए इसमें नमक नहीं मिलाना चाहिए। अगर आप सलाद में ऊपर से नमक डालते है तो सलाद से मिलने वाले पोषक तत्व नष्ट हो जाते है। सलाद में नमक डालकर रख देने से इसमें से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है। इसलिए पौष्टिकता बरकरार रखने के लिए सलाद को बिना नमक डाले ही खाना चाहिए।

सलाद खाने के फायदे:

आँखों के लिए फायदेमंद: नियमित रूप से सलाद खाने से आपके आंखों की रोशनी तेज होती है। सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जियां खासकर पालक और लेटस, विटमिन ए से भरपूर होती है जो आंखों के लिए फायदेमंद है। आँखों के लिए आपको नियमित रूप से सलाद खाना चाहिए और उसमें लेटस और बाकी हरी सब्जियों को भी शामिल करना चाहिए।

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद: अगर आप नियमित रूप से सलाद खाते है तो यह आपकी अनिद्रा यानि इन्सॉमनिया की समस्या को दूर कर सकता है और आपको अच्छी नींद आ सकती है। सलाद में इस्तेमाल होने वाली सब्जी लेटस में लेक्टुकोरियम नाम का तत्व होता है जो नींद बढ़ाने के लिए जाना जाता है। अगर आप अपने दैनिक आहार में सलाद को शामिल करें तो अनिद्रा की समस्या दूर हो सकती है।

​डाइजेशन को बेहतर करने के लिए फायदेमंद: ​सलाद खाने के बाद आपको निश्चित तौर पर पेट भरा हुआ महसूस होता है लेकिन सलाद खाने से पेट फूलने यानि ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती साथ ही सलाद खाने के बाद आपको भारीपन या आलस महसूस नहीं होता। इसके अलावा सलाद में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है इसलिए यह डाइजेशन को बेहतर बनाता है और कब्ज की दिक्कत दूर करने में भी मदद करता है।

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

इम्युनिटी को स्ट्रांग बनाता है सलाद: अगर आपकी इम्यूनिटी यानि रोगों से लड़ने की क्षमता मजबूत हो तो आप बीमारियों से अपने आप बचे रहेंगे। लिहाजा अपनी इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सलाद खाएं। सलाद में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट्स आपकी इम्यूनिटी को मजबूत बनाते है।

वजन कम करने में मददगार है सलाद: सलाद में कैलोरी बहुत कम होती है और इसमें पोषक तत्वों की मात्रा भी अधिक होती है। यह आपको वजन कम करने में मदद करता है इसके लिए आप नियमित रूप से सलाद खाएं।

सलाद खाने के नुकसान:

  • सलाद में क्योंकि कच्ची सब्जियों का इस्तेमाल होता है इसलिए बेहद जरूरी है कि आप इन्हें सलाद के तौर पर इस्तेमाल करने से पहले साफ पानी से अच्छी तरह धो लें क्योंकि फलों और सब्‍जियों की ऊपरी सतह के बैक्‍टीरिया हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकते है।
  • सलाद कुछ लोगों के लिए एलर्जी का कारण बन सकता है।
  • छोटे बच्चों को खीरा और टमाटर का सलाद ज्यादा नहीं खिलाएं, सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
  • गर्भवती महिलाओं को कच्चा सलाद खाने की सलाह नहीं दी जाती। यह उनके शरीर में सूजन का कारण बन सकता है।
  • अधिक मात्रा में सलाद का सेवन आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.