balo ke liye tips in hindi: बालों में चमक कैसे लाएं?

balo ke liye tips in hindi

बालों को चमकदार और खूबसूरत बनाए रखने के लिए आपको अपनी डाइट में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर चीजें लेनी चाहिए जैसे हरी सब्जियां आदि।

To keep your hairs shiny and beautiful, include antioxidants like green leafy vegetables in your diet.

Health Tip for Aayu App

हर महिला चमकदार बाल चाहती है। चाहे आपके बाल घुंघराले हो या सीधे हों, छोटे हो या लम्बे हों, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। आइये आपको बालों के लिए ऐसे टिप्स (balo ke liye tips in hindi) बताते है जो आपके बालों को चमकदार रखने में मदद करता है।

बालों की देखभाल करने का मतलब यह नहीं होता कि आप महंगे उत्पाद खरीदें। आप इसकी जगह बालों को चमकदार बनाने के घरेलू उपचार जानकार उनका इस्तेमाल कर सकती है।

आइये इस लेख में हम आपको बालों में चमक कैसे लाएं और बालों को चमकदार बनाने के लिए आप कौन-कौन से घरेलू उपाय अपना सकती है।

बालों को चमकदार बनाने के घरेलू उपचार: balo ke liye tips in hindi

बालों में चमक लाने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपचार कर सकती है।

बालों में चमक लाने के लिए घरेलू उपाय है नारियल का तेल: balo ke liye tips in hindi:

सामग्री:

  • 2 चम्मच नारियल का तेल

कैसे लगाएं नारियल का तेल:

  • बालों को सुलझाएं और फिर बालों को धो लें।
  • उन्हें अच्छे से निचोड़ लें।
  •  दो चम्मच नारियल के तेल को हथेलियों पर लें और धीरे-धीरे सारे बालों में तेल लगाएं। यह सुनिश्चित कर लें कि नारियल का तेल अच्छे से पूरे बालों में लग गया हो।
  • तेल लगाने के बाद बालों में कंडीशनर लगाएं।
  • कंडीशनर को 5 मिनट तक ऐसे ही लगाकर छोड़ दें।
  • बालों से लगे हुए कंडीशनर और तेल को अच्छे से धोएं और फिर उन्हें सूखने दें।

नारियल के तेल का इस्तेमाल कब करें:

बालों के लिए टिप्स (balo ke liye tips in hindi) में आप नारियल का तेल का इस्तेमाल कर सकते है। आप इसे हफ्ते में तीन बार या जब भी आप बाल धोते है तब इस्तेमाल कर सकते हैं। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आपके बाल चमकदार बनते जाएगी। हालांकि ये उपाय तेल लगे हुए बालों के लिए उपयोगी नहीं है, क्योंकि इससे बाल और ज्यादा तेल के लगने लगते है।

बालों के लिए नारियल के तेल के फायदे:

नारियल का तेल बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह फैटी एसिड से भरपूर होता है और इसमें एंटीमाइक्रोबियल (anti-microbial) गुण भी होते हैं। यह बालों को पोषित करने का अच्छा तरीका है। यह सिर की त्वचा स्वस्थ रखता है। यह तेल जड़ों तक पहुँचता है और बालों के रोम को मुलायम बनाता है। नारियल का तेल बालों में प्रोटीन और नमी को बनाकर रखता है।

यह भी पढ़ें: नारियल तेल के फायदे

बालों में चमक लाने के लिए घरेलू उपाय है अरंडी का तेल: balo ke liye tips in hindi:

सामग्री:

  • एक चम्मच अरंडी का तेल।
  • दो चम्मच नारियल का तेल।

कैसे लगाएं अरंडी का तेल:

  • एक चम्मच अरंडी के तेल को दो चम्मच नारियल के तेल के साथ मिलाएं।
  • इस मिश्रण को सिर की त्वचा और बालों में लगाएं।
  • कुछ देर तक मसाज करें, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलें। अगर आप दो मुहें बालों की समस्या से बचना चाहते है तो बालों के छोर पर तेल लगाएं। अगर आपके बाल रूखे हैं तो इस तेल के मिश्रण को सोने से पहले लगाएं।
  • एक बार जब तेल पूरे बालों में लग जाए, उसके बाद एक गर्म तौलिया लें और बालों में बांध लें।
  • अगली सुबह बालों को शैम्पू से धोएं।
  • धोने के बाद बालों को सुखाएं।

अरंडी के तेल का इस्तेमाल कब करें:

बालों के लिए टिप्स (balo ke liye tips in hindi) में आप अरंडी के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। आप इस उपाय को हफ्ते में दो बार दोहराएं। धीरे-धीरे आप देखेंगे कि आपके बाल मुलायम लगने लगते है। इसके इस्तेमाल से आपके बालों का स्वास्थ्य सुधरने लगता है और फिर बाल कोमल और चमकदार होंगे।

बालों के लिए अरंडी के तेल के फायदे:

अरंडी के तेल से बाल घने होते है, लेकिन ज्यादातर लोगों को इसके एमोलिएंट गुणों के बारे में पता नहीं होता। एमोलिएंट बालों की नमी को बनाए रखने में मदद करता है। इस तेल का चिपचिपापन बालों की नमी को रोककर रखता है। इसमें मौजूद प्रोटीन बालों से खोएं केराटिन (keratin) को लौटाते हैं। इस तरह बाल चमकदार और स्वस्थ लगते हैं।

यह भी पढ़ें: कैस्टर ऑयल के फायदे

बालों में चमक लाने का घरेलू उपाय है सेब का सिरका: balo ke liye tips in hindi:

सामग्री:

  • दो चम्मच सेब का सिरका।
  • दो कप पानी

कैसे लगाएं सेब का सिरका:

  • दो चम्मच सेब के सिरके को दो कप पानी में डालें।
  • इस मिश्रण से बालों को धोएं।
  • आप इसका शैम्पू करने के बाद या शैम्पू करने से पहले इस्तेमाल कर सकते है।

सेब का सिरका का इस्तेमाल कब करें:

इस मिश्रण का इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करें।

बालों के लिए सेब का सिरका के फायदे:

बालों के लिए टिप्स (balo ke liye tips in hindi) में आप सेब का सिरका का उपयोग कर सकते है। सेब का सिरका बालों को साफ करने के लिए जाना जाता है। यह बालों से अशुद्धियों को साफ करता है और आपको चमकदार बाल देता है।

बालों में चमक लाने का घरेलू उपाय है नींबू का जूस: balo ke liye tips in hindi

सामग्री:

  • एक चम्मच नींबू का जूस।
  • दो कप पानी।

यह भी पढ़ें: नींबू के रस के फायदे

कैसे लगाएं नींबू का जूस:

  • एक चम्मच नींबू के जूस को दो कप पानी में मिलाएं।
  • बालों को इस मिश्रण से धोएं।
  • बाल शैम्पू करने के बाद आप इस मिश्रण का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू के जूस का इस्तेमाल कब करें:

इसका उपाय आप हफ्ते में दो बार करें।

बालों के लिए नींबू के जूस के फायदे:

बालों के लिए टिप्स (balo ke liye tips in hindi) में नींबू के जूस का इस्तेमाल कर सकते है। नींबू में एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं और साथ ही नींबू कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाता है। नींबू का इस्तेमाल बालों को चमकदार बनाने में लाभदायक होता है।

बालों के लिए आवश्यक डाइट:

जब भी हम चमकदार बालों की बात करते हैं, तो सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट ही हमारे मन में आते है लेकिन बालों की सही देख-रेख और चमक बढ़ाने के लिए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों के लिए टिप्स (balo ke liye tips in hindi) में आप डाइट पर ध्यान दें। आइये जानते है कौन-कौन सी डाइट ले सकते है।

बादाम से बना मक्खन:

बादाम से बने मक्खन में अलग-अलग तरह के पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, स्वस्थ फैट, अलग-अलग तरह के विटामिन मौजूद होते हैं। इन सभी तत्वों को स्वस्थ बालों के लिए लाभकारी माना जाता है।

बादाम में मौजूद विटामिन ई बालों में पोषण बनाकर रखता है और बालों को चमकदार बनाता है। एक चम्मच बादाम खाने से रोजाना की जरूरत का दो तिहाई विटामिन ई मिल जाता है। बादाम बालों के लिए टिप्स (balo ke liye tips in hindi) में शामिल हो सकता है।

शकरकंद है फायदेमंद:

अगर आपके बाल बेजान और रूखे रहते हैं, तो शकरकंद आपके लिए बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। शकरकंद में बीटा कैरोटीन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है। यह बालों के लिए उपयोगी एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है।

आपका शरीर बीटा कैरोटीन को विटामिन ए में बदल देता है, जो रूखे और बेजान बालों को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है। विटामिन आपके सिर के स्कैल्प में मौजूद ग्रंथियों पर भी असर करता है। इससे बालों में सीबम नामक तरल पदार्थ बनने लगता है। सीबम बालों को रूखा और बेजान होने से रोकता है। शकरकंद के अलावा संतरे, गाजर, आम में भी बीटा कैरोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

पालक है फायदेमंद: कुछ मामलों में मिनरल की कमी की वजह से बाल झड़ते हैं। ऐसे में आपके लिए बहुत जरूरी हो जाता है कि अपनी डाइट में ऐसे आहार शामिल करें जो बालों को झड़ने से रोकते है।

अपनी डाइट में प्रोटीन, आयरन और विटामिन डी की मात्रा का ध्यान रखना चाहिए। इन तत्वों की पूर्ति के लिए पालक खाएं। पालक आयरन का अच्छा स्रोत होता है। इसके साथ ही इसमें सीबम होता हे जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। बालों के लिए टिप्स (balo ke liye tips in hindi) में आप पालक को शामिल कर सकते है।

कद्दू है फायदेमंद:

बालों के लिए विटामिन ए बहुत जरूरी है। विटामिन ए सीबम बनाता है जो बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर की तरह काम करता है। यह स्कैल्प को सेहतमंद रखकर बालों को चमकदार बनाने में भी मददगार है। यदि आपको स्वस्थ और चमकदार बाल चाहिए तो कद्दू को अपनी डाइट में शामिल करें।

चमकदार और खूबसूरत बालों के लिए आपको ब्यूटी प्रोडक्ट पर निर्भर नहीं रहना चाहिए।

डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग किसी भी प्रकार से दवाई या डॉक्टर से लिया गया इलाज का विकल्प नहीं है ।  किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से  www.aayu.app पर परामर्श लें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.