fbpx

आंवला है आपके लिए अमृत के समान | Daily Health Tip | 4 February 2020 | AAYU App

आंवला  है आपके लिए अमृत के समान   | Daily Health Tip | 4 February 2020 | AAYU App

बदलते मौसम और सर्दियों में आंवला अमृत जैसा है। इसमें प्राकृतिक रूप से विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन सी को अच्छा ✔ एंटी-ऑक्सिडेंट माना जाता है, इसलिए सर्दियों में आंवला खाना बहुत लाभदायक है।

Amla is a good ✔ anti oxidant and it naturally contains Vitamin C in plenty thus consumption of Amla during changing season is adviced as it is helpful for the body.

सर्दियों के लिए बेस्ट है आंवले का सेवन: आंवला हमारे स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद है। रोजाना एक आंवला खाने से आप कई तरह की बीमारियों से बच सकते है। सर्दियों मे आंवला को आप अचार , मुरब्बा, सूखा आंवला पाउडर, कच्चा आंवला या आंवला कैंडी के रूप में खा सकते है। 

बॉडी को डीटॉक्स करता है आंवला : आंवला ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर होता है और बॉडी को डिटॉक्स (शरीर के विषैले तत्व बाहर निकलना) करने में मदद करता है। इसके अलावा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता है। आंवला खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है। यह शरीर से अतिरिक्त विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है।

विटामिन-सी का प्राकर्तिक स्रोत: आँवला विटामिन-सी का अच्‍छा स्रोत है। इसमें एक संतरे की तुलना में 8 गुना अधिक विटामिन सी होता है और 1 आंवले में संतरे से 17 गुना अधिक ऐंटिऑक्सिडेंट होता है। विटामिन-सी के साथ-साथ यह कैल्शियम का भी स्रोत है। यह आपको कई मौसमी बीमारियों से दूर रखने के साथ-साथ सर्दी या खांसी में भी राहत दिलाता है।

gooseberry blog

वायरल से रखे दूर: आंवले में ऐंटीऑक्सिडेंट और विटमिन-सी आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और सर्दी और खांसी सहित वायरल और बैक्टीरियल बीमारियों को रोकने में मदद करता है। आंवले का कसैला स्‍वाद ही आपकी सेहत को अच्‍छा रखने में सहायक है इसलिए आप इसकी कैंडी या फिर आंवला गुड़, और सेंधा नमक के मिश्रण से तैयार करके सेवन कर सकते हैं।

स्किन और बालों को रखे स्वस्थ: आंवला आपकी त्‍वचा और बाल दोनों के लिए अच्‍छा है। यह बालों के लिए टॉनिक का काम करता है क्‍योंकि यह रूसी से लेकर बालों के झड़ने की समस्‍या को रोकता है और साथ ही आंवला बालों को मजबूत करता है और ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जिससे बालों के विकास में सुधार होता है। वहीं त्‍वचा के लिए आंवला सबसे अच्छा ऐंटी-एजिंग फल है।

ऐसें यूज़ करे आंवला: रोज सुबह आंवले का रस शहद के साथ पियें, यह आपकी त्वचा को स्वस्थ रखता हैं। 2 चम्मच शहद के साथ 2 चम्मच आंवला पाउडर मिलाकर दिन में तीन से चार बार ले।

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )