MedCords

सेब का सिरका क्या होता है, बालों पर सेब का सिरका कैसे लगाएं | Apple Cider Vinegar and How to Apply Apple Cider Vinegar on Hair

Vinegar Benefits for Hair in Hindi

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)यानि विनेगर के बेशुमार फायदे हैं। यहाँ हम आपको बताएंगे सेब का सिरका क्या होता है (What is Apple Cider Vinegar), बालों पर सेब का सिरका कैसे लगाएं (How to Apply Apple Cider Vinegar on Hair). इनमें स्किन की चमक बढ़ाने, बालों को सेहतमंद बनाने से लेकर वजन घटाने में मददगार होना तक शामिल है।

वहीं, सिरका (Sirka) का इस्तेमाल बेहतरीन कंडिशनर (Conditioner)के रूप में भी किया जा सकता है। बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए सेब का सिरका बहुत अधिक फ़ायदेमंद माना जाता है। 

सेब का सिरका यानि सेब के रस से असमय बाल सफ़ेद होना, बालों का झड़ना और अन्‍य बालों की समस्‍याएं बहुत जल्दी ठीक हो जाती है।

बालों में सेब का रस किस तरह से लगाया जा सकता है और इसके क्‍या-क्‍या फायदे होते हैं। सिरका बालों की किसी भी समस्या में एक रामबाण औषधि की तरह काम करता है।  (Sirka ke fayde, Apple Cider vinegar in hindi, Know these five Health Benefits of Apple Cider Vinegar)

सेब का सिरका क्या होता है: What is Apple Cider Vinegar:

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) मुख्य रूप से ‘एसिटिक’ एसिड होता है। सिरके (Apple Cider Vinegar) का स्वाद खट्टा होता है और गंध तीखी होती है। आजकल, इसे खाना पकाने में एक आम घटक के रूप में प्रयोग किया जाता है, लेकिन ऐतिहासिक रूप से इसका उपयोग दवा के रूप में किया जाता था। सिरका को अंग्रेजी में विनेगर (Vinegar) कहते हैं।

आयु कार्ड से साल-भर फ्री इलाज की सुविधा- अभी खरीदें

आयु कार्ड खरीदें और डॉक्टर से परामर्श लें

बालों पर सेब का सिरका कैसे लगाएं: How to apply Apple Cider Vinegar on Hair

अगर आपके बाल बहुत तेजी से सफेद हो रहे हैंऔर आपके बालों की सफेदी अब नजर आने लगी है तो आज से ही सेब का सिरका का घर इस्तेमाल करें।

सेब को मिक्सर में पीसें । इसके बाद इसमें कुछ मात्रा में मेंहदी और चाय पत्ती मिलाएं। इस पेस्ट को तेल की तरह बालों में लगाए। कुछ देर रखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ करें। यह उपाय सफेद बालों के लिए बहुत फ़ायदेमंद है।

सेब के सिरके के फायदे बालों के लिए – Apple Cider Vinegar for Hair in Hindi

बालों को सफेद होने से रोकने में कैसे मददगार है शहद और सिरका: Apple Cider Vinegar and Honey

बालों को असमय सफेद होने से रोकने के लिए शहद और सिरका का इस्तेमाल बहुत लाभकारी माना जाता है। शहद और सिरका हेयर मास्क बनाने के लिए आपको सबसे पहले 1 कप शहद की आवश्यकता होगी, इसमें 2 कप सिरका, 1 से 2 बड़ा चम्मच दालचीनी पाउडर और 2 बड़ा चम्मच जैतून का तेल डालकर अपने बालों पर लगाएं, जिससे बालों को असमय सफेद होने से रोका जा सकता है। 

सफेद बालों को काला करने के अन्य घरेलू उपाय: Ayurvedic treatment to turn white hair into black

सिरका से करें बालों की देखभाल 

प्राकृतिक कंडीशनर- शैंपू के बाद बालों की देखभाल के लिए सिरके का प्रयोग करें, जो बालों को टूटने से बचा कर उसमें मजबूती प्रदान करता है। अगर आपके बाल ऑयली हैं तो शैम्‍पू के बाद नींबू के साथ सिरका लगाएं और 15 मिनट बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें।

बालों में आती है चमक: प्राकृतिक सिरका लगाने से बाल स्‍मूथ और कोमल होते है। जिससे बाल उलझते नहीं है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए प्याज़ के रस से करें मालिश

सिर के जिन हिस्सों पर बालों की मात्रा कम दिखाई देती है, वहां प्याज के रस से मालिश करनी चाहिए और ऐसा तब तक करना चाहिए जब तक वो हिस्सा हल्का लाल ना हो जाए। इसके बाद उस जगह पर थोड़ा सा शहद लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें।

ये भी पढें-

लेटेस्ट हेल्थ अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

आयु ऐप डाउनलोड करें और अपने परिवार के सेहत का ध्यान रखें