आंवला है गुणों से भरपूर | Daily Health Tip | 17 June 2020 | AAYU App

anwla has lot of qualities

आंवले में क्रोमियम तत्व पाएं जाते है। यह इन्सुलिन हार्मोन को मजबूत करने का काम करता है जिससे खून में शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है।

Amla has chromium in it. It strengthens the insulin hormone, which controls the sugar level in blood.

Health Tips for Aayu App

आंवले में विटामिन C, विटामिन AB कॉम्‍प्‍लेक्‍स, पोटैश‍ियम, कैलशियम, मैग्‍नीशियम, आयरन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और डाययूरेटिक एसिड पाए जाते है।

आंवले में ऐसे गुण है जो शरीर के लिए बेहद गुणकारी है। यह आपकी शरीर की इम्युनिटी बढ़ाता है और बिमारियों को जड़ से खत्म करता है।

आंवले के फायदे:

डायबिटीज में फायदेमंद: आंवला डायबिटीज में एक वरदान की तरह है। आंवले में क्रोमियम तत्‍व पाए जाते है जो इंसुलिन हॉर्मोन्स को मजबूत कर खून में शुगर लेवल को कंट्रोल करते है। डायबिटीज में आप आंवले के रस में शहद डालकर पिएँ इससे आपको फायदा होगा।

दिल रखें सेहतमंद: आंवले में मौजूद क्रोमियम बीटा ब्लॉकर के प्रभाव को कम करते है। यह आपके दिल को मजबूत बनाता है। आंवला खराब कोलेस्ट्रॉल को खत्म कर अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बनाने में मदद करता है।  

डाइजेशन में मददगार: खाने को पचाने में आंवला बहुत मददगार है। इसे खाने से कब्‍ज, खट्टी डकार और गैस की समस्‍या से मुक्ति मिलती है इसलिए आंवले को किसी न किसी रूप में आपको अपने भोजन में शामिल करना चाहिए। आप आंवले की चटनी, मुरब्‍बा, अचार, जूस या चूरन के रूप में अपनी डाइट का हिस्‍सा बना सकते है।

वजन घटाने में मददगार: आंवला शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को मजबूत बनाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

इंफेक्शन से मुक्ति: आवंले में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है। इसे खाने से हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते है। आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानि कि जहरीले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से मुक्ति मिलती है।

हड्डियां बनेगी मजबूत: आंवला खाने से हड्डियों को ताकत मिलती है और वे मजबूत बनती है। आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है।

आंखों के लिए गुणकारी: आंवले का रस आंखों के लिए गुणकारी है। यह आंखों की रोशनी बढाता है और जिन्‍हें मोतिया बिंद, कलर ब्लाइंडनेस या कम द‍िखाई देता है उन्‍हें आंवले का रस पीना चाहिए।

पीरियड्स में फायदेमंद: महिलाओं को पीरियड्स में कई तरह की दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है, जिनमें अनियमित पीरियड साइकिल, पेट व कमर में दर्द, ज्‍यादा ब्‍लीडिंग शामिल है। ऐसे में आंवला खाना बेहद फायदेमंद है। अगर रोजाना आंवला खाया जाए तो आंवले में मौजूद विटामिन और मिनरल पीरियड्स से जुड़ी समस्‍यओं से छुटकारा दिला देते है।

प्रजनन में लाभकारी: अगर किसी को बांझपन की श‍िकायत है तो आप रोजाना आंवला खाएं। इसे खाने से पुरुषों में शुक्राणु की क्रियाशीलता बढ़ती है और महिलाओं के अंडाणु स्‍वस्‍थ होते है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.