नींद सही से नहीं आने पर क्या करें | Daily Health Tip | Aayu App

anidra

अगर आपको सही से नींद नहीं आती है तो अपनी दिनचर्या में  योग को हिस्सा बनाएं। यह नींद की समस्या के साथ आपकी थकान दूर करने में भी मदद करता है।

If you are struggling with sleep issues then including yoga in your routine can be very helpful. It also helps to relieve body fatigue.

Health Tips for Aayu App

ऐसा माना जाता है कि मेहनत करने के बाद नींद अच्छे से आती है लेकिन आजकल की बदलती जीवनशैली में हमें उसके बाद भी नींद ना आने की शिकायत रहती है लेकिन कई बार हम इसे अनदेखा करने की गलती कर बैठते है।

कई बार नींद ना आने की समस्या इतनी गंभीर होती है कि यह हमारी मानसिक सेहत को भी प्रभावित कर सकती है। अगर आपको नींद सही से नहीं आती, एक बार नींद खुलने के बाद वापस नहीं आ पाती ऐसी किसी समस्या से अगर आप परेशान है तो नीचे हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिससे आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

नींद सही से आने के लिए क्या करें:

समय निर्धारित करें: चाहे आपका रूटीन कितना ही व्यस्त हो लेकिन अच्छी नींद के लिए आप अपने सोने का समय तय करें। इससे आपके शरीर के सोने और उठने का चक्र संतुलित हो जाता है। शुरुआत में आपको थोड़ी दिक्कत होगी लेकिन नियमित रूप से एक निर्धारित समय पर अगर आप सोने की कोशिश करेंगे तो यह आपका रूटीन बन जाएगा।

बेडरूम साफ रखें: अच्छी नींद और सुकून के बीच गहरा संबंध है। अगर आपके सोने का कमरा साफ-सुथरा होगा तो आपका मन शांत रहेगा और आपको नींद आसानी से आएगी। गहरी नींद के लिए आप बेडरूम में हल्का इंस्ट्रयूमेंटल म्यूजिक भी चला सकते है जिससे आपको मानसिक रूप से शांति मिलेगी और नींद भी जल्दी आएगी।

कुछ चीजों से दूरी रखें: दिन भर काम करने के बाद अगर आप अपने आराम के वक्त कंप्यूटर या टीवी पर लगे रहते है तो इन चीजों से थोड़ी दूरी बना लें। सोने से पहले कंप्यूटर पर काम करने से परहेज करें। इसके अलावा, चाय और कॉफी जैसे पेय रात में ना लें। बहुत ज्यादा मसालेदार और हैवी भोजन रात में ना करें।

फायदेमंद डाइट: सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध लें। अनिद्रा से छुटकारा पाने में एक गिलास गर्म दूध फायदेमंद होता है। आप चेरी, खसखस, मेवे आदि का सेवन भी कर सकते है। आयुर्वेदिक उपचार भी फायदेमंद होता है। सोने से पहले ढेर सारा पानी पिएँ।  

तलवे की मसाज: सोने से पहले हाथ-पैर साफ करें और फिर अपने तलवों की मसाज करें। इससे शरीर का रक्त प्रवाह सही रहता है और थकान दूर होती है। अच्छी नींद के लिए रोज सोने से पहले इस मसाज से आपकी अनिद्रा की समस्या दूर होती है।

योग है मददगार: सेहतमंद शरीर के लिए योग और व्यायाम कारगर होता है पर कुछ ऐसे योग है जिन्हें करने से नींद अच्छी आती है जैसे शवासन, वज्रासन, भ्रामरी प्राणायम आदि। इन्हें नियमित रूप से करने से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा मिलता है और थकान दूर होती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.