दिन भर रखना है खुद को एनर्जेटिक, तो करें इन सुपरफूड का सेवन

d
शेयर करें

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के मॉर्निंग वॉक करना जितना जरूरी है, उतना ही आवश्यक ब्रेकफास्ट भी होता है. ज्यादातर लोग सुबह में वर्कआउट करने के बाद नाश्ते पर ध्यान नहीं देते. भूख लगने पर ऐसे पदार्थों का सेवन कर लेते है, जो उनके मेहनत पर पानी फेर देता है. आइए जानते है मॉर्निंग वॉक के बाद कौन-कौन सी सुपरफूड का सेवन करना चाहिए, जिससे आपका शरीर पूरे दिन एनर्जेटिक रहें

केला

केले में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए केला उनके लिए कंप्लीट फूड है, जो लोग रेगुलर दौड़ते हैं. केले की खास बात ये है कि इससे आपके शरीर में तुरंत एनर्जी आती है.इसलिए लंबी दौड़ से पहले और बाद में केले का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद है. अगर आप रोज-रोज केला खाकर बोर हो गए हैं, तो बनाना शेक या स्मूदी ट्राई कर सकते हैं. ध्यान दें कि अगर आप वजन कम करने के लिए दौड़ रहे हैं, तो बनाना शेक में टोंड दूध या स्किम्ड दूध का प्रयोग करें.

अंडा

अंडा वजन को नियंत्रित रखने में काफी मदद करता है. अंडा खाने के बाद आपकी भूख शांत हो जाती है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं. इसे खाने के बाद कापी समय तक आपका पेट भरा रहता है और भूख नहीं लगती. ऐसे में यह आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटिन भी मौजूद रहता है, अंडा का सेवन करने से आप पूरे दिन एनर्जेटिक रहते है.

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

मिक्स वेज चीला

भारत में चीला लगभग हर घर में बनता है. इसे घर के लोग बड़े चाव से खाते है. मिक्स वेज का चीला जीतना खाने में स्वादिष्ट है उतना ही पौष्टिक होता है. चीले में हरी सब्जियों का प्रयोग किया जाता है. पनीर की फिलिंग के साथ चीला सेहत और स्वाद दोनो के लिए काफी लाभदायक है.

ओट्स

बदलती लाइफस्टाइल में आज लोगों के पास किचन में काम करने का भी समय नहीं होता है. ऐसे में ओट्स का ब्रेकफास्ट स्वाद, सेहत और समय के लिए अनुकूल होता है. ओट्स में फाइबर अधिक मात्रा पाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ओट्स आसानी से बाजार में मिल जाता है. ओट्स को ठंडे और गर्म दुध के साथ खाया जाता है.

हरी मिर्च

हरी मिर्च एनर्जी ड्रिंक बनाना काफी आसान होता है. इसके लिए सिर्फ आपको एक गिलास पानी में दो मिर्च डालकर रातभर छोड़ना है. हरी मिर्च को अच्छी तरह से धो कर उसे हल्का सा काट ले और पानी में रात भर के लिए छोड़ दें. सुबह उठकर इस पानी का पीएं. ऐसा करने से आपका शरीर पूरे दिनभर चुस्त-दुस्त रहेगा.

अंकुरित चना

अंकुरित चना में आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो हीमोग्लोबीन लेवल को बढ़ाता है. वहीं सुस्ती और थकान से बचने और हमेशा एनर्जेटिक बने रहने के लिए आप प्रतिदिन अंकुरित चने खाएं, कुछ ही दिनों में आप एनर्जी और स्फूर्ति फील करने लगेंगे.

पालक

पालक में विटामिन ए, सी, ई, के और बी कॉम्प्लेक्स अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें मैगनीज, कैरोटीन, आयरन, आयोडीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आवश्यक अमीनो एसिड भी पाए जाते हैं तो आप पालक को जूस के रूप में सेवन कर खुद को दिन भर एनर्जेटिक रख सकते हैं.

मूंग दाल

मूंग दाल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन के साथ-साथ मिनरल्स भी पाए जाते हैं. साथ ही इसके सेवन से आप वजन को कम कर सकतें है, वहीं अंकुरित हुए मूंग दाल में भरपूर मात्रा में सॅाल्यूबल फाइबर पाया जात है. जो कि आपकी फ्लैट टमी से निजात दिला सकता है. साथ ही आपको दिनभर एनर्जेटिक रखता है.

फलों का करें सेवन

सुबह-सुबह जूस और फल का सेवन स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. फल में विटामिन, सभी प्रकार के पोषक तत्व होते है जो सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होता है. इसलिए सीज़नल फ्रूट्स खाने के साथ ही उनका जूस बनाकर भी पीएं. फ्रूट्स आपकी सेहत और खूबसूरती दोनों के लिए अच्छा होता है. इससे आपकी स्किन भी ग्लो करेगी.

Aayu है आपका सहायक

आज ही घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गयी बटन पर क्लिक करें

आप हमारे टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 781-681-1111 पर भी कॉल कर सकते हैं और एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं. याद रहे की लक्षण गंभीर होने पर घरेलु इलाजों पर निर्भर न रहें और जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लें.

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.