fbpx

Alzheimer: भूलने की बीमारी अल्जाइमर और डिमेंशिया से जुड़े 5 मिथक और उनका सच

Alzheimer: भूलने की बीमारी अल्जाइमर और डिमेंशिया से जुड़े 5 मिथक और उनका सच

अल्जाइमर (Alzheimer) और डिमेंशिया की बीमारी को बुजुर्गों में होने वाली बीमारी समझा जाता था लेकिन आजकल यह युवाओं में भी देखने को मिल रही है

अल्जाइमर एक मानसिक बीमारी है, जो धीरे-धीरे पनपती है। इसकी शुरूआत ब्रेन के स्मरणशक्ति को नियंत्रित करने वाले पार्ट से होती है और फिर धीरे-धीरे यह ब्रेन के दूसरे हिस्सों में फैलती है। यह एक तरह की भूलने की बीमारी है। आज हम आपको यहाँ बताएंगे इससे संबंधित कुछ मिथक और उनके सच तो आइये जानते है

अल्जाइमर के मिथ (Alzheimer’s Myths)

पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में अल्जाइमर का खतरा ज्यादा:

एक स्टडी के अनुसार, 45 से 65 की उम्र के बीच की महिलाओं में अल्जाइमर रोग (Alzheimer Disease) का खतरा ज्यादा रहता है। अंतरराष्ट्रीय पत्रिका ‘गैरियाटिक साइक्रेट्री’ में प्रकाशित शोध के मुताबिक, स्ट्रेस हॉर्मोन ब्रेन हेल्थ में लैगिंक आधार पर अलग-अलग भूमिका निभाते हैं और महिलाओं में पुरुषों की तुलना में अल्जाइमर रोग अधिक होने का कारण भी इसे ही बताया गया है।

भूलने की बीमारी (Memory Loss) का मतलब अल्जाइमर होता है:

तथ्य: समसामयिक स्मृति समस्याएं, जैसे कि यह भूल जाना कि आपने अपनी कार की चाबियां कहां रखी हैं या जिस नाम से आप हाल ही में मिले हैं,वो नाम नहीं याद आ पाना. भूलने की बीमारी (Alzheimer Disease) कई कारणों से हो सकती है जैसे नींद ना आना, थकान, अपर्याप्त हाइड्रेशन या बहुत अधिक मल्टी-टास्किंग का प्रयास.

ऐसे समय में, एक ही समय में बहुत अधिक डेटा को संसाधित करने में असमर्थ मस्तिष्क और चीजों को भूलने का कारण हो सकता है

विटामिन बी 12 की कमी, थायरॉयड विकार और अनियंत्रित डायबिटीज भी अल्पकालिक स्मृति हानि का कारण बन सकता है कभी-कभी गंभीर अवसाद वाले रोगी भी स्मृति हानि की शिकायत करते हैं जो वास्तविक नहीं है(ये भी पढ़ें: डायबिटीज के लक्षण)

उम्र बढ़ने के साथ स्मृति हानि की उम्मीद होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि किसी व्यक्ति को अल्जाइमर है. तभी उसके भूलने की बीमारी (Alzheimer Disease) रोजमर्रा के कामकाज को प्रभावित करती है

अब आयु ऐप से घर बैठे नजदीकी मेडिकल स्टोर से अल्जाइमर की दवा मंगवाएं। क्लिक करें 

 

अल्जाइमर की वजह से डेथ नहीं होती:

हकीकत: यह मिथक पूरी तरह से गलत है। अल्जाइमर मौत का कारण बन सकता है और यूएस में डेथ होने की यह छठी मुख्य वजह है। हाल ही के एक अनुमान के अनुसार, वृद्ध लोगों के लिए हार्ट और कैंसर के बाद डेथ होने की एक बड़ी वजह अल्जाइमर ही है। दरअसल, अल्जाइमर (Alzheimer) से पीड़ित खाना, पानी और दूध पीना भूल सकते है, जिससे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। ऐसी समस्याएं जब घातक रूप ले लेती हैं, तो डेथ होने की वजह बन जाती हैं।

अल्जाइमर हेल्दी व्यक्ति को भी हो सकता है:

हकीकत: अल्जाइमर रोग (Alzheimer Disease) होने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज होना और लाइफस्टाइल खराब होना इसकी एक बड़ी वजह है। किसी दुर्घटना के दौरान सिर में चोट लगने से भी भूलने का रोग हो सकता है। अल्ज़ाइमर रोग वाले अधिकांश लोगों की कोई फैमिली हिस्ट्री नहीं होती, लेकिन अगर आपके परिवार का कोई सदस्य हेड इंजरी या स्लीप ऐप्निया से पीड़ित है, तो यह रोग विकसित होने के चांस बढ़ जाते हैं।

अल्जाइमर रोग का इलाज है:

तथ्य: अब तक इस बीमारी को ठीक करने के लिए कोई इलाज नहीं है. कोई सिद्ध खाद्य उत्पाद या पूरक नहीं हैं जो अल्जाइमर (Alzheimer) को दूर करने में मदद कर सकते हैं. हालांकि, 30 मिलीग्राम केसर के सेवन से याददाश्त में देरी हो सकती है. दवाएं स्मृति को बढ़ाती हैं

ये भी पढ़ें:

World Alzheimer Day: अल्जाइमर क्या है, जानें लक्षण और बचाव
Alzheimer’s disease: अल्जाइमर क्या है? जानें इसके कारण और लक्षण
Alzheimer’s Disease Prevention: अल्‍जाइमर की बीमारी से निजात पाने के 5 आसान उपाय

 

Aayu App

डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग किसी भी प्रकार से दवाई या डॉक्टर से लिया गया इलाज का विकल्प नहीं है। किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से  www.aayu.app पर परामर्श लें ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

(A) भूलने की बीमारी क्यों होती है?

टीनेजर्स में होने वाली इस बीमारी को डिमेंशिया या अल्जाइमर कहा जाता है आइए जानते हैं आखिर इतनी कम उम्र में इस बीमारी की वजह क्या होती है शायद आपको मालूम नहीं कि मानसिक अवसाद धीरे-धीरे आपकी ब्रेन मेमोरी को खोखला करता हैज्यादा स्ट्रेस लेने की वजह से लोग डिमेंशिया और अल्जाइमर के शिकार हो जाते हैं

(B) भूलने के विभिन्न कारक क्या है?

भूलने की बीमारी (Alzheimer’s Disease) के पीछे कई कारण हैं, जिसमें तनाव और आधुनिक उपकरण प्रमुख कारण हैं। मसलन, आज हम जिस तरह से तकनीक पर निर्भर हो गए हैं वो सही नहीं हैं। हमें छोटी-छोटी बातों के लिए गूगल पर जाना होता है। इस वजह से हम चीजों को याद रखने की कोशिश भी नहीं करते।

(C) दिमाग की बीमारी कैसे होती है?

मनोभ्रंश रोग (डिमेंशिया) दिमाग की क्षमता का निरंतर कम होना होता है। यह दिमाग की बनावट में शारीरिक बदलावों के परिणामस्वरूप होता है। ये बदलाव स्मृति, सोच, आचरण तथा मनोभाव को प्रभावित करते हैं। अल्जाइमर रोग मनोभ्रंश रोग (डिमेंशिया) की सबसे सामान्य किस्म है।

(D) भूलने की बीमारी को कैसे दूर करे?

बादाम, कद्दू के बीज, अख़रोट आदि भूलने की बीमारी को दूर करता है।

(E) दिमाग काम नहीं करने का कारण क्या है?

जरूरत से ज्यादा या कम नींद के कारण मस्तिष्क की कोशिकाएं सिकुड़ने लगती हैं, जिससे आपकी याद्दाश्त कमजोर होती है। इसलिए आपको रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए। मीठा खाने की लत भी आपके दिमाग के लिए खतरनाक हो सकती है। आमतौर पर मीठी चीजें सभी को पसंद होती हैं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )