fbpx

Alzheimer’s disease: अल्जाइमर क्या है? जानें इसके कारण और लक्षण

Alzheimer’s disease: अल्जाइमर क्या है? जानें इसके कारण और लक्षण

आमतौर पर अल्जाइमर (Alzheimer’s disease) की शिकायत ज्यादा उम्र वाले लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है। इस बीमारी के शिकार व्यक्ति अपने सोचने- समझने की क्षमता धीरे-धीरे खोने लगता है। पीड़ित मरीज को बहुत गुस्सा आता है जिसे कंट्रोल करना बहुत मुश्किल होता है। अक्सर लोग अल्जाइमर के लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं लेकिन समय गुजरने के बाद ये बीमारी पागलपन में बदल जाती है।

अल्जाइमर क्या है? (What is Alzheimer’s Disease)

अल्जाइमर के बारे में (alzheimer’s disease) के बारे में बहुत कम लोगों को पता है। यह एक ऐसी बीमारी है जो पीड़ित व्यक्ति की मेमोरी को नष्ट करती है। अल्ज़ाइमर रोग मस्तिष्क के ठीक ढंग से काम ना करने की एक स्थिति है।

शुरुआती दिनों में अल्जाइमर से पीड़ित व्यक्ति को बातें याद रखने में दिक्कत होती हैं, वो चीजों को याद करने की कोशिश करता है लेकिन वह दिमाग तक नहीं पहुँच पाती साथ ही जब ये बीमारी गंभीर रूप ले लेती है तो धीरे-धीरे व्यक्ति अपने जीवन के खास लोगों को भूल जाते है।

अल्जाइमर के लक्षण (Alzheimer’s Disease Symptoms)

अल्जाइमर रोग (Alzheimer’s disease) से पीड़ित व्यक्ति को चिड़चिड़ापन रहता है और वो धीरे-धीरे रोजमर्रा की छोटी-छोटी चीजें भूलने लगता है।

  • अल्जाइमर रोग (Alzheimer’s Disease) से पीड़ित लोगों को किसी भी चीज़ को समझने में तकलीफ होती है। अगर आप ज्यादा इंटेलीजेंट हैं और आपको ऐसी दिक्कत हो रही है तो ये अल्जाइमर के लक्षण है।
  • इस रोग से पीड़ित व्यक्ति अक्सर खुद को अलग रखने की कोशिश करते है साथ ही उसे लिखने और बोलचाल में परेशानी होने लगती है।
  • कोई भी चीज़, घटना या एक्सीडेंट देखकर डर जाना और दिल में ख़ौफ़ पैदा होना भी अल्जाइमर के लक्षणों में से एक लक्षण है।
  • अल्जाइमर के शिकार व्यक्ति को तस्वीरें देखने में परेशानी होती है, वो नॉर्मल चीजों की छवि देखकर उसे नहीं पहचान पाता।
  • इस बीमारी से पीड़ित मरीज चिड़चिड़े हो जाते है, और धीरे धीरे अपने सबसे करीबी लोगों को भूलने लगते है।

अल्जाइमर के कारण (Causes of Alzheimer’s Disease)

आयु: (Alzheimer’s Disease Causes)

आयु का बढ़ना अल्जाइमर रोग (Alzheimer’s Disease) का सबसे बढ़ा कारण है। रोग से ग्रस्त अधिकांश लोग 65 या इससे अधिक उम्र के होते हैं।

लेकिन कम उम्र में भी अल्जाइमर रोग हो सकता है। कम आयु में होने वाले अल्जाइमर (इसे अर्ली-ऑनसेट अल्ज़ाइमर भी कहते है), 65 वर्ष से कम आयु के लोगों को भी यह प्रभावित करता है। यह अनुमान है कि अल्ज़ाइमर रोगियों में से 5 प्रतिशत ऐसे लोग होते है जिन्हें कम आयु में अल्जाइमर होता है। कम आयु में होने वाले अल्ज़ाइमर का अक्सर ग़लत निदान होता है।

आनुवांशिक कारण:

यदि आपके माता-पिता या भाई-बहनों को अल्जाइमर रोग (Alzheimer’s Disease) होता है तो अन्य व्यक्ति, जिनके निकटतम रक्त-संबंधियों को अल्ज़ाइमर नहीं है, उनकी तुलना में आपमें यह रोग होने की संभावना ज्यादा होती है।

हृदयवाहिनी रोग:

अनुसंधानों से पता चलता है कि मस्तिष्क स्वास्थ्य का हृदय एवं रक्त वाहिनी की तंदुरुस्ती से निकट का संबंध होता है। मस्तिष्क को सामान्य ढंग से काम करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्व रक्त से प्राप्त होते हैं और हृदय मस्तिष्क तक रक्त भेजने के लिए जिम्मेदार है

इसीलिए हृदयवाहिनी रोग की जो वजहें होती हैं, वही कारण अल्जाइमर (Alzheimer’s Disease) और अन्य डिमेंशिया विकसित होने के उच्च जोखिम से जुड़े होते हैं और इनमें धूम्रपान, मोटापा, डायबिटीज एवं उच्च कोलेस्ट्रॉल तथा ज्यादा उम्र में हाई बीपी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें:

 

विटामिन डी के फायदे और नुकसान

विटामिन की कमी से होने वाले रोग, जानें शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन?

इन लक्षणों से हो सकती है विटामिन-डी की कमी, जानें समाधान

 

Aayu App

डिस्क्लेमर: यह ब्लॉग किसी भी प्रकार से दवाई या डॉक्टर से लिया गया इलाज का विकल्प नहीं है। किसी भी समस्या के लिए डॉक्टर से  www.aayu.app पर परामर्श लें ।

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल:

(A) अल्जाइमर कौन सी बीमारी है?

अल्जाइमर रोग (Alzheimer’s Disease) ‘भूलने का रोग’ है। इसका नाम अलोइस अल्जाइमर पर रखा गया है इस बीमारी के लक्षणों में याददाश्त की कमी होना, निर्णय ना ले पाना, बोलने में दिक्कत आना तथा इसकी वजह से सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं की गंभीर स्थिति आदि शामिल हैं।

(B) भूलने की बीमारी को कैसे दूर करे?

आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली हल्दी से बढ़ती उम्र में स्मृति को बेहतर करने के साथ ही भूलने की बीमारी अल्जाइमर के खतरे को कम कर सकते है।

(C) अल्जाइमर रोग किसकी कमी से होता है?

अल्जाइमर रोग केवल स्मृति की हानि नहीं है वास्तव में धीरे-धीरे स्मृति को कम करना रोग का प्रमुख लक्षण है। यह मस्तिष्क के भीतर प्लाक नामक प्रोटीन के निर्माण के कारण होता है और इसे तीसरे प्रकार के डायबिटीज के रूप में जाना जाता है।

(D) अल्जाइमर रोग कैसे होता है?

अल्जाइमर से दिमाग की कोशिकाएँ नष्ट हो जाती हैं, जिसके कारण याददाश्त, सोचने की शक्ति और अन्य व्यवहार बदलने लगते हैं। इसका असर सामाजिक जीवन पर पड़ता है। समय बीतने के साथ यह बीमारी बढ़ती है और खतरनाक होती जाती है। यह याददाश्त खोने (डीमेंशिया) का सामान्य रूप है।

(E) दिमाग की बीमारी कैसे होती है?

मनोभ्रंश रोग (डिमेंशिया) दिमाग की क्षमता का निरंतर कम होना होता है। यह दिमाग की बनावट में शारीरिक बदलावों के परिणामस्वरूप होता है। ये बदलाव स्मृति, सोच तथा मनोभाव को प्रभावित करते हैं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus (0 )