एलोवेरा जूस पीने के फायदे | Daily Health Tip | Aayu App

aloevera juice

अगर आपको अपने त्वचा या बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना है तो दिन में 1-2 बार ही इसका उपयोग करें।

If you want to use alovera on your skin and hairs then use it once or twice a day only.

Health Tips for Aayu App

एलोवेरा आजकल बहुत आम बोलचाल में इस्तेमाल करने वाला शब्द बन गया है। इस समय अधिकांश हर्बल सौन्दर्य उत्पादों में एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। आजकल लोग त्वचा में निखार और बालों को घना बनाने के लिए एलोवेरा लगा रहे हैं, तो पाचन तंत्र मजबूत करने के लिए एलोवेरा का जूस पी रहे हैं।

एलोवेरा जूस एवं जेल के फायदे:

एलोवेरा अलग-अलग तरह की शारीरिक परेशानियों को दूर करने में सहायक है। आजकल अधिकांश लोग एलोवेरा जेल और एलोवेरा जूस का ही उपयोग कर रहे हैं। एलोवेरा जेल में मौजूद सूजनरोधी गुण किसी भी तरह के बैक्टीरियल संक्रमण से त्वचा का बचाव करते हैं। एलोवेरा जूस पीने से पाचन से जुड़ी समस्याएँ ठीक होती हैं।

बालों को घना बनाएं: महिलाओं को अपने बालों की बहुत चिंता रहती है और वे हर समय ‘बालों को घना बनाने के तरीके ढूँढती है। बालों की देखभाल के लिए अगर घरेलू उपायों की बात की जाए तो एलोवेरा सबसे अच्छा विकल्प है।

इसके लिए नियमित रूप से बालों की जड़ों में एलोवेरा का रस लगाएं। इससे बाल मजबूत एवं घने होते हैं साथ ही डैंड्रफ भी दूर होता है।

आँखों की बीमारी में मदद करें: यह आंखों की बीमारियों के लिए गुणकारी औषधि है। अगर किसी संक्रमण की वजह से आंखें लाल हो गई हैं या आपको कंजक्टीवाइटिस की समस्या है तो ऐसे में आंखों में एलोवेरा जेल लगाने से जल्दी लाभ मिलता है। आंखों में एलोवेरा का रस लगाने से आंखों की जलन कम होती है एवं आंखों के दर्द से आराम मिलता है।

पाचन तंत्र मजबूत करें: पेट से जुड़ी अधिकांश समस्याओं में एलोवेरा का सेवन फायदेमंद माना जाता है। अगर आप कब्ज़ की समस्या से परेशान रहते हैं और सुबह शौच के दौरान मलत्याग करने में काफी कठिनाई होती है तो एलोवेरा के जूस का सेवन करें।

एलोवेरा के सेवन का सही तरीका:

कई लोगों को एलोवेरा के फायदे पता हैं लेकिन एलोवेरा के इस्तेमाल या सेवन का सही तरीका नहीं जानते। आइये जानते है एलोवेरा के सेवन का सही तरीका।

  • त्वचा या बालों के लिए एलोवेरा का दिन में 1-2 बार ही उपयोग करें।
  • संवेदनशील त्वचा के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।
  • आँखों का दर्द दूर करने के लिए एलोवेरा के गुदे में थोड़ी हल्दी डालकर इसे गर्म कर लें फिर इसकी पट्टी आंखों में बांधें।
  • पेट संबंधित बीमारियों को दूर करने के लिए एलोवेरा जूस पी रहे हैं तो एक दिन में 10-20 ml जूस का सेवन करें।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.