fbpx

Acne remedies: चेहरे से कील मुंहासे हटाने के 9 आसान घरेलू उपाय

Acne remedies: चेहरे से कील मुंहासे हटाने के 9 आसान घरेलू उपाय

आजकल चेहरे पर कील-मुँहासों (acne) की समस्या आम हो गई है। हर कोई कील-मुँहासों की समस्या से जूझ रहा है। कील-मुँहासे ज्यादातर हार्मोनल बदलावों या खान-पान की गड़बड़ी के कारण निकलते हैं। 

कुछ आहार ऐसे होते हैं जिनको खाने से आपकी त्वचा खराब हो जाती है और कील मुँहासों की समस्याएं शुरु हो जाती हैं। व्यक्ति का स्वास्थ्य वात, पित्त, कफ पर निर्भर करता है। ऐसे में पित्त और कफ के अधिक बढ़ जाने पर मुँहासे की समस्या (Acne problem) होने लगती है।

Acne remedies- जहां तक बात है चेहरे से कील मुंहासे हटाने के उपाय (Acne remedies) की तो पहले आपको यह समझने की जरूरत है कि मुंहासे होने के कारण क्या हैं। यह समझने के बाद आप कील मुंहासों से आराम से निजात पा सकेंगे। आइए जानते हैं चेहरे से कील मुंहासे हटाने के 9 आसान घरेलू उपाय-

सबसे पहले जानिए चेहरे पर कील मुँहासे क्यों होते हैं और कील मुंहासों से बचने के उपाय-

1. मुँहासे क्यों निकलते हैं? (Causes of Acne)

दरअसल,  शरीर में पित्त और कफ की अधिकता के कारण एक्ने निकलने लगते हैं। इसके अलावा पिंपल/एक्ने की समस्या अनुवांशिक भी हो सकती है। अगर आपके परिवार में किसी को बार-बार पिंपल्स होते हैं तो आपको भी एक्ने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

-बढ़ती उम्र के साथ शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों की वजह से भी एक्ने होते हैं। खासकर महिलाओं को मासिक धर्म, गर्भावस्था और रजोनिवृत्ति के समय शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलावों के कारण भी एक्ने हो सकते हैं।

-कभी-कभी तनाव, मिर्गी या मानसिक बीमारी से जुड़ी कुछ दवाओं के सेवन से भी एक्ने निकल सकते हैं।

-कॉस्मेटिक यानी सौंदर्य प्रसाधनों का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने से एक्ने निकल सकते हैं। कई बार महिलाएं पूरे दिन मेकअप में रहती हैं और रात को ठीक से मेकअप नहीं उतारती हैं। इस वजह से भी पिंपल हो सकते हैं। इसलिए महिलाओं को हल्का मेकअप करने और नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

 

2. चेहरे के कील मुंहासों से बचने के उपाय (Prevention Tips for Blemishes)

चेहरे के दाग-धब्बों से बचने के लिए सबसे पहले जीवनशैली और आहार शैली पर ध्यान देने की जरूरत होती है। इनको संतुलित रखने पर कुछ हद तक इससे बचा जा सकता है। जैसे- 

आहार-

  • प्रतिदिन 7 से 8 गिलास पानी पिएं।
  • हरी ताजी पत्तेदार सब्जियों और ताजे फलों का सेवन करें।
  • भोजन में पर्याप्त मात्रा में विटामिन लें।
  • अधिक मसालेदार भोजन का सेवन करने से बचें।
  • जंक पदार्थों का सेवन न करें।
  • खान-पान की सही आदतों को अपनाएं। ऐसी चीजों को अपने भोजन में शामिल करें, जिसमें विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद हों।

1. एलोवेरा से दाग धब्बे कैसे हटाएं?  Aloe Vera Acne remedies

आजकल लोग अपने चेहरे की खूबसूरती के लिए ना जाने कौन-कौन सा उपाय अपनाते हैं, लेकिन नतीजा वही ढाक के तीन पात। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो चिंता ना करें। आज हम आपको बताने जा रहे हैं औषधीय पौधा एलोवेरा के बारे में…।

 

aloe vera for skin whitening

 aloe vera for skin whitening

अब सवाल उठता है कि एलोवेरा को चेहरे पर कैसे लगाए? (How to apply aloe vera on face)

एलोवेरा त्वचा की खूबसूरती के लिए सबसे बेस्ट और प्राकृतिक उपाय है। आपको बता दें कि एलोवेरा में विटामिन A, C, B12 के अलावा फॉलिक एसिड और पोटैशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स मौजूद रहते हैं।

तो आइए जानें, एलोवेरा के चमत्कारिक फायदे…

  1. एलोवेरा को ग्वारपाठा या घृतकुमारी भी कहा जाता है। सुबह खाली पेट एलोवेरा का जूस पीने के कई फायदे हैं।
  2. एलोवेरा से रूखी त्वचा, झुर्रियों, चेहरे के दाग धब्बों, मुंहासे और आंखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है।
  3. एलोवेरा में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा की महीन रेखाओं को साफ करता है। एलोवेरा एक नेचुरल एंटी एजिंग औषधि है।
  4. एलोवेरा में मॉइश्चराइजर के बेहतरीन गुण पाए जाते हैं। एलोवेरा हर स्किन के लिए फायदेमंद है। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करें। एलोवेरा के नियमित इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बे खत्म हो जाते हैं।
  5. एलोवेरा चेहरे के लिए क्लिनजर का काम करता है। यह त्वचा की गंदगी के साथ डेड सेल्स को भी साफ करता है। अगर आपके पास एलोवेरा जेल है तो अच्छी बात अन्यथा एलोवेरा की एक स्टिक बीच से काटकर उसके गूदे का इस्तेमाल कर सकते हैं।

चेहरे पर एलोवेरा जैल लगाने का तरीका

एलोवेरा में विटामिन ई का तेल और नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट का अपने चेहरे पर लेप करें और जब तक सूख न जाए तब तक लगाए रखें। मनचाहा नतीजा आने तक इस घरेलू नुस्खे का रोजाना इस्तेमाल करें। एलोवेरा आपकी स्किन की नमी को बनाए रखने में मददगार है, साथ ही चेहरे की चमक-दमक भी बनी रहेगी।

2. एप्पल साइडर विनेगर Acne remedies apple sider vinegar

 

apple cider vinegar for skin

                                                                 Acne remedies apple sider vinegar

 

एप्पल साइडर विनेगर में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं।  जिसकी वजह से मुहांसों की सूजन और दागों (Acne remedies apple sider vinegar) में आने वाली लालिमा में कमी आती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक टेबल स्पून एप्पल साइडर विनेगर और दो टेबलस्पून शहद को मिलाएं। इस मिश्रण में थोड़ा पानी डाल कर पतला करें और अच्छी तरह मिलाएं। कॉटन पैड का इस्तेमाल करते हुए इसे चेहरे पर लगाएं। दस से बीस मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें।

और पढ़ें-   सेब का सिरका क्या होता है, बालों पर सेब का सिरका कैसे लगाएं | Apple Cider Vinegar

3. चन्दन पाउडर acne remedies sandal powder

 

sandal powder for face

  sandal powder for face- acne remedies

 

नियमित एक चम्मच चन्दन पाउडर(acne remedies) में गुलाबजल डालकर लेप तैयार करें। उसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं, चेहरे पर लगाने के बाद इसे सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद चेहरे को साफ़ पानी से धोकर सूखा लें, ऐसा नियमित करने से चेहरे पर होने वाले दाग धब्बो से निजात पाने में आपको मदद मिलती है।

और पढ़ें-  ग्लोइंग स्किन के अलावा और 7 तरह से मददगार है संतरे के छिलके

4.ग्लिसरीन और शहद (honey and glycerin for skin acne remedies)

 

glycerine and honey acne remedies for face

Glycerine and honey acne remedies for face

 

एक कटोरी में एक चम्मच शहद में आधा चम्मच निम्बू का रस, और दो तीन बूँदे ग्लिसरीन मिलाएं। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं दस मिनट लगे रहने के बाद हाथों पर थोड़ा पानी लगाकर दो से तीन मिनट मसाज करें। इस उपाय को करने से कितने भी ज्यादा दाग धब्बे हो आपको इस समस्या से निजात मिल जाता है।

और पढ़ें- 10 तरह से स्किन के लिए फायदेमंद पपीता

5. चेहरे के कील मुंहासे हटाने में कारगर शहद का पैक Honey pack for skin acne remedies

 

Honey pack for skin acne remedies

 Honey pack for skin acne remedies

 

शहद बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है और आपकी त्वचा को साफ करता है। ऐंटिऑक्सिडेंट्स और कोलेजन बढ़ाने वाली प्रॉपर्टीज से भरपूर शहद, एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है और चेहरे पर मौजूद दाग-धब्बों को दूर करने में मदद करता है। अपने दाग-धब्बों पर सीधे थोड़ा सा शुद्ध शहद लगाएं और अंतर आपको खुद नजर आने लगेगा। इसके अलावा इसे हल्दी या दालचीनी के साथ मिलाकर भी अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं।

6. कील मुँहासों को ठीक करे स्टीम थेरेपी stem therapy Pimple Marks Removal Home acne Remedies

 

stem therapy Pimple Marks Removal Home acne Remedies

stem therapy Pimple Marks Removal Home acne Remedies

 

चेहरे पर जमी धूल, गंदगी को साफ करने के लिए स्टीम थेरेपी (stem therapy acne remedies) बहुत ही बेहतरीन ऑप्शन है। स्टीमिंग से डेड स्किन आसानी से निकल जाती है, पोर्स क्लीयर हो जाते हैं और आपकी त्वचा को सांस लेने में मदद मिलती है।

और पढ़ें-  वायरस के संक्रमण को रोकने में कितनी कारगर है Steam therapy !

(ii) .चेहरे के दाग धब्बे हटाने हटाने के लिए कैसा भाप लेना चाहिए?

  • बता दें आप गर्म पानी में जैसा ऑइल मिलाएंगी, आपके फेस को वैसी ही भाप मिलेगी। इसलिए जरूरी है कि पहले यह तय करें कि आप भाप किस लिए ले रही हैं। 
  • अगर आप भाप फेस पर फ्रेशनेस लाने के लिए दे रही हैं, तो भाप के लिए लेमन-ग्रास और पेपरमिंट का इस्तेमाल करें।
  • फेस को रिलैक्स करने के लिए देने वाली भाप के लिए कैमोमाइल और लैवेंडर का इस्तेमाल करें।
  • अगर आप कई दिन से सर्दी जुखाम से पीड़ित हैं, तो लैवेंडर और यूकेलिप्टस (नीलगिरी) वाली भाप लें।
  • अगर किसी वजह से स्ट्रेस में हैं और फेस को इससे फ्री करना चाहती हैं, तो सैंडलवुड (चंदन) और बरगामोट वाली भाप लें।

7. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय में मददगार विटामिन E ऑइल

 

vitamin e oil for stretch marks

 vitamin e oil for stretch marks

 

अगर आप चेहरे पर बार-बार निकलने वाले पिंपल से परेशान हैं तो, विटामिन ई का तेल लगाना शुरु करें। विटामिन ई ऑइल को रोज़ाना अपनी त्‍वचा पर लगाने से त्‍वचा कुछ ही दिनों में बेहतर और चमकदार दिखाई देना शुरु हो जाएगी।

इस तेल को यूज़ करने से पहले एक बार डॉक्‍टर से पूछ लें और अगर वह आपको हां बोल दे, तो आप पा सकती हैं एक खूबसूरत त्‍वचा।

8. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर 5- मुहांसों को फोड़े नहीं

 

not popping pimples before and after

not popping pimples before and after

 

मुहांसों को छूने और उन्हें फोड़ने से बचें। यदि आप पिंपल्स को फोड़ेंगी तो आपकी त्वचा में जलन और सूजन तो आएगी ही, पर कीटाणु भी फैलेंगे। इसका मतलब है कि चेहरे से कील- मुँहासे हटने की बजाय और अधिक होंगे। 

9. चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय नंबर #4 कभी-कभी प्राकृतिक उपाय भी आज़माएं

 

natural home remedies for pimples and black spots

natural home remedies for pimples and black spots

 

डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह मानें,  क्लींजिंग-टोनिंग-मॉइस्चराइज़िंग का रूटीन सही रखें। साथ ही प्राकृतिक इंग्रीडिएंट्स से घर पर बने फेस मास्क लगाने से भी आपको चेहरे के दाग धब्बे हटाने में मदद मिलेगी। नींबू, एलोवेरा और नीम ऐसे इंग्रीडिएंट्स हैं जो आपको बेदाग त्वचा से नवाजेंगे। 

डिस्क्लेमर- 

दोस्तों अब तो आप को चेहरे पर कील-मुंहासे क्यों होते हैं? और मुंहासों से बचने के उपाय के बारे में  पता चल गया होगा। अगर आपको चेहरे से कील मुंहासे हटाने के घरेलू उपाय (Information About acne remedies in Hindi) के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करें। किसी भी स्वास्थ्य परेशानी का घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श पाने के लिए www.aayu.app पर विजिट करें।

 

 

 

 

 

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )