मेड्कॉर्ड्स दे रहा है पंचायत स्तर पर आयु मित्र बन आत्मनिर्भर बनने का मौका

Aayu mitra Vocal for local

मेड्कॉर्डस् के आयु मित्र अभियान से जुड़कर भारत का प्रत्येक गाँव और क्षेत्र अब स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बन कमाई कर सकता है। बदलते मौसम और कोरोना महामारी के इस दौर में छोटी-छोटी बीमारियों के लिए अस्पताल जाना मतलब संक्रमण या फिर नई बीमारी को जन्म देना है।

हमारे स्वास्थ्य विशेषज्ञ और हमारी सरकार लोगों से टेलीमेडिसिन अपनाने की बात कह रही है, यह न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया के लिए लागू है। इसी संकल्प को पूरा करता भारत का अपना हेल्थ केयर नेटवर्क मेड्कॉर्डस लोगों को टेलीमेडिसिन की सुविधा दे रहा है।

आमजन आयु ऐप को डाउनलोड करके घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श, और नज़दीकी मेडिकल स्टोर से दवाइयाँ मंगवा सकते हैं। 

स्वास्थ्य के प्रति बनें आत्मनिर्भर 

मेडकोर्ड्स हेल्थ केयर नेटवर्क, पंचायत स्तर पर लोगों को आत्म निर्भर बनाने के लिए स्वास्थ्य जागरूकता अभियान के माध्यम से आयु मित्र बन कमाई करने का विशेष अवसर दे रहा है।

प्रत्येक गाँव और ढाणी के लोग इस स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम का हिस्सा बन सकते हैं। कोई भी व्यक्ति चाहे फिर वह महिला हो या पुरुष इस प्रोग्राम से जुड़ कर अपने ही क्षेत्र में रहकर कमाई कर सकता है। 

sehat apno ki-bharosa aayu ka- Aayu mitra

आयु मित्र बनने के लिए यहाँ क्लिक करें।

क्या है आयु मित्र ?

आयु ऐप से जुड़कर प्रत्येक व्यक्ति समय और धन के साथ अपने परिवार के स्वास्थ्य को सुरक्षित कर सकेगा। इसके अलावा हर आयु मित्र को एक अच्छे रोज़गार से जुड़ कर कमाने का मौका मिलेगा। 

आयु ऐप का उद्देश्य लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर उन्हें घर बैठे स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराना है। आयु ऐप के जरिए आमजन घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श कर सकते हैं।

आप आयु मित्र बनकर अपने क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करके स्वास्थ्य सेवाओं में विस्तार कर सकते हैं। आपके क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिला कर एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के रुप में अपनी पहचान बना सकेंगे।

भारत के सबसे भरोसेमंद नेटवर्क से जुड़कर काम करने का मौका । आयु मित्र बनें और आत्मनिर्भर बनें |

आयु मित्र बनने की योग्यता क्या है? 

आयु मित्र बनने के लिए कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी है। पात्र की उम्र कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, फोटो और स्वंय का घोषणा पत्र आवेदन फॉर्म के साथ जमा करवाएं। 

आयु मित्र का कार्य क्या होगा?

  • आयु मित्र अपने आस-पास या क्षेत्र के लोगोंं से आयु ऐप डाउनलोड कर उन्हें इसके माध्यम से मिलने वाली स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिला सकते हैं।
  • परिवारों का आयु कार्ड बनवाना 
  • मरीज़ों का डॉक्टर से ई-परामर्श करवाना
  • अपने क्षेत्र के मेडिकल को ऑनलाइन करवाना
  • अपने क्षेत्र में लोगों को आने वाली स्वास्थ्य समस्याओं में सहायता करना।
  • अपने ग्राम पंचायत की मासिक बैठक में भाग लेकर लोगों को आयु ऐप के बारे में जानकारी देना। 
  • टीकाकरण के दिन आंगनबाड़ी केंद्र पर लोगों को आयु ऐप के बारे में जानकारी देना। 

जितने अधिक लोगों को आप आयु ऐप से जोड़ेंगे उसके आधार पर आपको सैलरी दी जाएगी। रोज़ाना और महीने में आपके कार्य के प्रदर्शन के आधार पर आपको प्रोत्साहन राशि के रूप में सम्मानित भी किया जाएगा। यह अलग-अलग तरह से हो सकता है जैसे कि आमदनी में इज़ाफा, गिफ्ट्स वाउचर या स्पेशल प्राइज़ आदि। 

आयु कार्ड से साल-भर घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से फ्री परामर्श लें-👇

आयु कार्ड के फायदे (benefits of Aayu Card) 

  • आयु कार्ड से अपने और अपने परिवार को विशेषज्ञ डॉक्टरों से 25 ई-परामर्श दिला सकते हैं।
  • एक बार आयु कार्ड खरीद कर साल-भर के लिए अपने परिवार की स्वास्थ्य चिंता से मुक्ति
  • डॉक्टर से मिलने के लिए घंटों लाइन में खड़े होने के झंझटों से छुटकारा
  • इससे आप 20,000 रूपये से अधिक की बचत कर सकते है।
  • आपका अस्पताल आने जाने का सारा ख़र्चा बचेगा।
  • आप अपने मेडिकल रिकॉर्ड्स और जांच की रिपोर्ट्स को यहां सुरक्षित रख सकते हैं। क्योंकि डॉक्टर किसी नई बीमारी का इलाज़ करने से पहले आपके पुराने स्वास्थ्य रिकॉर्ड की जानकारी मांगता हैं। 

क्या है आयु ऐप और इसके फायदें-

कैसे डाउनलोड करें आयु ऐप

  1. आयु ऐप डॉउनलोड करने के लिए – गूगल प्लेस्टोर पर जाएं, यहां आप Aayu App टाइप करें। और ब्लू कलर में प्लस के निशान वाले बटन पर क्लिक करें। 
  2. इसके बाद इस ऐप में रजिस्टर करें। आयु ऐप से ई-परामर्श लेने के लिए E-Consult बटन पर क्लिक करके अपनी बीमारी के लक्षण सलेक्ट करें। जैसे की खांसी, जुकाम, बुखार या कुछ और – यहां आपको कुछ सवाल पूछे जाएंगे। जो कि अस्पताल जानें पर अक्सर डॉक्टर पूछता है। 
  3. आप इस ऐप पर अपना मेडिकल रिकॉर्ड भी अपलोड कर सकते हैं। चिंता न करें यह पूरी तरह सेफ और सुरक्षित है। आपकी सुविधा के लिए। 
  4. ई-परामर्श सबमिट करने के बाद आपको डॉक्टर असाइन होगा और सबसे पहले आयु से फोन आएगा यह सूचना देने के लिए की कौन डॉक्टर आपके केस को देख रहा है। उसके बाद डॉक्टर आपसे कॉल करके पूछेगा की आपको क्या-परोशानी है। 
  5. इसी के साथ डॉक्टर आपके बताए लक्षणों के आधार पर ही आपको दवाइयां लिखेगा। इसलिए डॉक्टर से झूठ ना बोलें। क्योंकि इसी के आधार पर आपका अच्छा इलाज संभव है। डॉक्टर द्वारा लिखी दवाइयों का पर्चा भी आपको फोन पर ही उपलब्ध हो जाएगा। जिसे आप अपने सेहत साथी (मेडिकल स्टोर) पर भेजकर दवाइयां मंगवा सकते हैं।
  6. ऐसे करने के बाद आप आयु ऐप के माध्यम से स्वास्थ संबंधी जानकारी, डॉक्टर से परामर्श और मेडिकल स्टोर से घर बैठे दवाइयां मंगवाना इत्यादि कार्य एक ही जगह पर कर सकते हो। 

आयु मित्र बनने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.