Aayu Card- सिर्फ 1 क्लिक और साल-भर परिवार की स्वास्थ्य चिंताओं से पाएं मुक्ति

WHY Aayu Card-  आयु कार्ड एक डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड- भारत की आधी आबादी गाँवों में बसती है। हमारे देश में चार ऋतुएं हैं और बदलते मौसम के साथ अलग-अलग बीमारियाँ जोर देती हैं। अगर मौसमी बीमारियों की बात करें तो पता चलता है, तकरीबन हमारे देश के आधे से अधिक लोग सामान्य स्वास्थ्य जानकारी के अभाव में या डॉक्टर से उचित परामर्श न मिलने और डॉक्टर तक पहुँचने में हुई देरी के चलते बीच रास्ते में ही दम तोड़ देते हैं।

उदाहरण के तौर पर बरसात के मौसम में मच्छरों का ख़ासा प्रकोप रहता है इसके चलते सामान्य सर्दी, जुकाम से निमोनिया, मलेरिया, डेंगू, स्वाइनफ़्लू या चिकनपॉक्स जैसी तमाम तरह की बीमारियों का जोर रहता है। अस्पताल भीड़ से ठसाठस भरे होते हैं। कई-कई दिनों में डॉक्टर से मिलने का नंबर आता है उसके बाद भी डॉक्टर से ठीक से नहीं मिल सकते। क्योंकि आबादी को देखते हुए देश में डॉक्टरों या कहें विशिष्ट डॉक्टरों का विशेष अभाव है।

हां- झोले-छाप डॉक्टरों की कमी नहीं है जिनके पास जाकर बीमारी ठीक होने का तो दूर बल्कि मरीज की जान ही चली जाती है। इन सब समस्याओं को दूर करने के लिए ही भारत के हेल्थ केयर नेटवर्क आयु ऐप ने आमजन के लिए आयु कार्ड की सुविधा शुरु की है।

आयु कार्ड क्या है, इसका कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं और आयु कार्ड आमजन की जरूरत को कैसे पूरा करता है। (What is Aayu Card, How to use & How Aayu Card helps people ?)

आयु कार्ड क्या है? (What is Aayu Card)

आयु कार्ड एक डिजिटल स्वास्थ्य कार्ड है बिल्कुल आपके बैंक एटीएम की तरह | हां, बैंक एटीएम आपको हर जगह लगी एटीएम मशीन पर यूज करना होता है जबकि आयु कार्ड के जरिए कोई भी पढ़ा लिखा या अशिक्षित व्यक्ति घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टरों से इलाज ले सकता है। 

अगर आपके पास आयु कार्ड है तो भी आपको दिन और रात के बारे में सोचना नहीं पड़ेगा। मतलब आप कभी भी किसी भी समय घर बैठे-बैठे ही डॉक्टर को अपनी बीमारी बताकर उसके लिए परामर्श कर सकते हो। 

Vocal For Local “Consult Doctor Online”

आयु कार्ड की जरूरत क्यों हैं (Why people Need Aayu Card?)

कभी आपके साथ ऐसा हुआ है की ज़रूरत पड़ने पर अच्छा डॉक्टर नहीं मिला? या किसी डॉक्टर को दिखाया लेकिन आराम नहीं मिला? ये परेशानियाँ सबकी ज़िंदगी में कभी न कभी ज़रूर आयी हैं। इसी तरह की और भी कई सारी परेशानियाँ हैं जो हमारे बेहतर स्वास्थ्य के आड़े आती हैं, जैसे:-

सबसे पहले तो बीमारी के वक़्त हमें सही डॉक्टर नहीं मिलता, और अगर डॉक्टर मिल भी जाता है तो घर से कई बार दूर उनके क्लीनिक या अस्पताल जाना पड़ता है , साथ ही काफ़ी समय लाइन में इंतज़ार भी करना पड़ता है। गाँव वासियों के लिए तो और भी बड़ी समस्या होती है क्योंकि उनको इलाज के लिए शहर जाना पड़ता है जो की उनके गाँव के कुछ नहीं तो 20-30 km दूर ही होता है। एक तो मरीज़ बीमार, उसके ऊपर इतनी दूर की यात्रा करके डॉक्टर तक पहुँचना पड़ता है।

आयु कार्ड कैसे लें (How will you get Aayu Card)

अवव्ल तो ये अगर आप स्मार्टफ़ोन यूजर हैं तो फिर अपने फ़ोन में हमेशा आयु ऐप डाउनलोड करके रखें। आयु ऐप के जरिए आप किसी दूसरे शहर में रहने वाले अपने रिश्तेदार या परिजनों को भी विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श दिला सकते हैं। 

हां- अगर आप स्मार्टफ़ोन का इस्तेमाल करना नहीं जानते या फिर आपके पास स्मार्टफ़ोन नहीं है तो आप अपने नज़दीकी मेडिकल स्टोर (सेहत साथी) पर जाकर आयु कार्ड खरीद सकते हैं। इसके अलावा आमजन आयु के हेल्पलाइन नंबर 781-681-1111 पर कॉल करके भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या का निदान पा सकते हैं। 

क्या है आयु ऐप और इसके फायदें-

कैसे करें आयु कार्ड का इस्तेमाल (How to use Aayu Card) 

सबसे पहले आपको आयु कार्ड खरीदना होगा। अगर आप आयु ऐप यूज़र हैं तो ऐप के माध्यम से आप कार्ड का भुगतान करके उसे एक्टिवेट करवा सकते हैं।

यदि आप नज़दीकी मेडिकल स्टोर से आयु कार्ड बनवाते हैं तो वह उसे एक्टिवेट करवाकर ग्राहक को देता है।

अगर आपके पास आयु कार्ड है और आप आयु ऐप यूज़र हैं तो ऐप के माध्यम से अपनी समस्या का चयन करें। आपकी समस्या आयु की विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम के पास पहँचते ही डॉक्टर कॉल पर फिर से आपकी बीमारी के लक्षणों के बारे में पूछता है और उसके आधार पर दवाइयां लिखता है। जिसे आप आयु ऐप के जरिए नज़दीकी मेडिकल स्टोर सलेक्ट करके घर बैठे ही मंगवा सकते हैं।

दूसरा अगर आपने मेडिकल स्टोर के माध्यम से आयु कार्ड खरीदा है तो मेडिकल स्टोर पर जाकर आपको अपनी बीमारी के बारे में बताना होगा। मेडिकल स्टोर (सेहत साथी) आपका परामर्श तैयार करके आपको दवाइयाँ दे देगा।

आयु कार्ड के फायदे (benefits of Aayu Card) 

  • आयु कार्ड से अपने और अपने परिवार को विशेषज्ञ डॉक्टरों से 25 ई-परामर्श दिला सकते हैं।
  • एक बार आयु कार्ड खरीद कर साल-भर के लिए अपने परिवार की स्वास्थ्य चिंता से मुक्ति
  • डॉक्टर से मिलने के लिए घंटों लाइन में खड़े होने के झंझटों से छुटकारा
  • इससे आप 20,000 रूपये से अधिक की बचत कर सकते है।
  • आपका अस्पताल आने जाने का सारा ख़र्चा बचेगा।
  • आप अपने मेडिकल रिकॉर्ड्स और जांच की रिपोर्ट्स को यहां सुरक्षित रख सकते हैं। क्योंकि डॉक्टर किसी नई बीमारी का इलाज़ करने से पहले आपके पुराने स्वास्थ्य रिकॉर्ड की जानकारी मांगता हैं। 

ये भी पढ़ें

8 Replies to “Aayu Card- सिर्फ 1 क्लिक और साल-भर परिवार की स्वास्थ्य चिंताओं से पाएं मुक्ति

    1. आयु कार्ड बनवाने के लिए आप हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी को 7816811111 पर संपर्क करें। स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी और विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श लेने के लिए अपने फोन में हमेशा आयु ऐप रखें। क्लिक – http://bit.ly/357CUOL

    1. आयु कार्ड बनवाने के लिए 7816811111 पर कॉल करके हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी से संपर्क करें। आयु की सभी सेवाओं का लाभ लेने के लिए अपने फ़ोन में हमेशा आयु ऐप रखें- क्लिक करें http://bit.ly/357CUOL

Leave a Reply

Your email address will not be published.