आँख फड़फड़ाने से होने वाली परेशानी

aankh fadfadane

अगर आपकी आँख ज्यादा देर तक फड़फड़ाती है तो आपको किसी तरह का तनाव हो सकता है। इसलिए बहुत देर तक आँख फड़फड़ाने को नजरअंदाज ना करें।

If your eyes flicker too much, you might be suffering from stress. Do not ignore if it continues.

Health Tip for Aayu App

लंबे समय से आँखों का फड़फड़ना (Blinking Eyes) को अच्छे बुरे होने से जोड़ते है। लेकिन इसके पीछे का कोई कारण नहीं जानता। अगर आपकी आँख बार-बार फड़फड़ाती है तो यह बड़ी बीमारी भी हो सकती है। अगर आँख ज्यादा समय तक फड़फड़ाती है तो डॉक्टर से संपर्क करें। आइये जानते है आँख बार-बार फडकडाने से कौन-कौन सी बीमारियाँ हो सकती है।

आंखों की समस्या:
आँखों में मांसपेशियों से संबंधित समस्या होने पर आँख फड़क सकती है। अगर लंबे समय से आपकी आँख फड़क रही है, तो एक बार आँखों की जाँच करवा लें। इसका कारण आपको चश्मा लगाने की जरूरत होना या आपके चश्मे का नंबर बढ़ना हो सकता है।

तनाव:
तनाव (Tension) के कारण भी आपकी आँख फड़क सकती है। तनाव के कारण कई बार आपको अच्छी नींद नहीं आ पाती तो हो सकता है आपको कोई समस्या हो।

थकान:
अत्यधिक थकान होने पर आंखों में समस्याए हो सकती है। इसके अलावा आँखों में थकान या कंप्यूटर, लैपटॉप पर ज्यादा देर तक काम करने से भी समस्या हो सकती है। इसके लिए आँखों को आराम देना जरूरी है।

सूखापन:
आँखों में सूखापन होने पर आँख फड़कने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा आँखों में एलर्जी, पानी आना, खुजली आदि समस्या हो सकती है।

पोषण:
शरीर में मैग्नीशियम की कमी होने पर आँख फड़कने की समस्या हो सकती है। इसके अलवा अत्यधिक कैफीन का शराब का सेवन से भी यह समस्या हो सकती है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाऊनलोड करें । क्लिक करें  

Leave a Reply

Your email address will not be published.