8 TIPS TO INCREASE YOUR IMMUNITY | अपनाएं ये 8 उपाय और बढ़ाएं रोग प्रतिरोधक क्षमता

कई कारक शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को प्रभावित करते हैं, और इनमें से एक आपकी जीवन शैली है। आपकी आदतें यह यह निर्धारित करती हैं कि प्रतिरक्षा प्रणाली (Immunity) आपके शरीर को प्रभावित करने वाले कीटाणुओं, वायरस और पुरानी बीमारियों को कैसे रोकती है।

बुरी आदतों को अच्छे में बदलना प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) के कार्य और समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है।

आइये जानें कैसे बढ़ाएं अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को:

1. पर्याप्त नींद लें

अध्ययनों से पता चला है कि पर्याप्त नींद न लेने से स्ट्रेस हॉर्मोन का स्तर अधिक हो सकता है, और यह शरीर में अधिक सूजन पैदा कर सकता है। शोधकर्ताओं को पूरी तरह से यकीन नहीं है कि नींद सीधे प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) को कैसे लाभ पहुंचाती है। यह स्पष्ट है कि प्रति रात (वयस्कों के लिए) 7 से 9 घंटे की नींद लेना आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है।

2. अपने शुगर इनटेक को कम करें

आहार में बहुत अधिक चीनी प्रतिरक्षा प्रणाली (Immune System) में कोशिकाओं की संख्या को कम करती है जो बैक्टीरिया पर हमला करती हैं। एक प्रभाव जो कुछ शर्करा पेय के बाद घंटों तक रह सकता है। इसके बजाय, अधिक फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें – ये विटामिन सी और ई, प्लस बीटा-कैरोटीन और जिंक जैसे सकारात्मक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। जामुन, खट्टे फल, कीवी, सेब, लाल अंगूर, केले, प्याज, पालक, मीठे आलू और गाजर जैसे चमकीले रंग के फल और सब्जियां खाएं।

फलों और सब्जियों के अलावा, ताजा लहसुन और चिकन सूप जैसे खाद्य पदार्थ लें- ये वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद कर सकते हैं। कुछ मशरूम की किस्में, जिनमें शिटेक शामिल हैं, रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को मज़बूत करने में भी मदद कर सकती हैं।

3. व्यायाम करना न भूलें

नियमित, मध्यम व्यायाम प्रतिरक्षा प्रणाली को संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है – यहां तक ​​कि 30 मिनट की दैनिक सैर जैसे सरल व्यायाम भी। नियमित व्यायाम की कमी से आपको ठंड लगने की संभावना बढ़ जाएगी, जबकि शारीरिक गतिविधि को बनाए रखने से शरीर के फील-गुड रसायनों को बढ़ावा मिल सकता है और आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार होने में मदद मिल सकती है। ये दोनों कारक रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) में सुधार कर सकते हैं।

4. तनाव को कम करें

तनाव जीवन का हिस्सा है, लेकिन ज़्यादा तनाव शरीर में उन हार्मोन को बढ़ाते हैं जो प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) को कमज़ोर करते हैं और आपको बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील बनाते हैं। तनाव कम करने के लिए कुछ बातें अपनाएं:

  • ध्यान करना सीखें
  • जहां संभव हो, दैनिक जीवन को धीमा करें
  • दूसरों के साथ अधिक कनेक्ट रहें
  • व्यायाम करें
  • परामर्श प्राप्त करें

तनाव के लिए ज़िम्मेदार हार्मोन की मात्रा को कम करने से नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग नियमित रूप से ध्यान करते हैं उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मज़बूत होती है।

10 BENEFITS OF FLAX SEED | अलसी के बीज के प्रमुख 10 स्वास्थ्य लाभ

5. अधिक हंसें

जितना हो सके हंसना आपके लिए अच्छा है। हंसने से तनाव हॉर्मोन कम होते हैं जिससे संक्रमण से लड़ने की क्षमता बढ़ती है और श्वेत रक्त कोशिकाओं को बढ़ाते हुए तनाव हार्मोन के स्तर को कम करता है। एक अध्ययन में बताया गया कि मजेदार वीडियो दिखाने पर उनके तनाव हार्मोन के स्तर में कमी हुई।

6. अकेले रहने से बचें

मज़बूत रिश्ते और सामाजिक नेटवर्क सीधे स्वास्थ्य और रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) के लिए फायदेमंद हो सकते हैं। जो लोग दोस्तों से जुड़ाव महसूस करते हैं, उनमें उन लोगों की तुलना में अधिक मज़बूत प्रतिरक्षा होती है जो अध्ययन के अनुसार अकेले महसूस करते हैं।

7. प्रोबायोटिक्स का सेवन करें

कुछ मामलों में, आंत में बैक्टीरिया संक्रमण से लड़ने की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं। अच्छा भोजन करना या एक प्रोबायोटिक सप्लीमेंट लेना, इन स्थितियों में शरीर की रक्षा कर सकते हैं।

8. संतुलित आहार लें

अपने भोजन में सभी प्रकार के पोषक तत्त्व शामिल करें जिससे आपका शरीर आसानी से बीमारियों की चपेट में ना आ पाए और आप स्वस्थ जीवन जी सकें।

मेडकॉर्ड्स (MedCords) डॉक्टर्स के अनुसार इन कुछ उपायों द्वारा आप अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं व अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ा सकते हैं।

इसी तरह के जानकारी भरे लेख पढ़ने के लिए मेडकॉर्ड्स के ब्लॉग पढ़ें व स्वास्थ्य संबंधी अधिक जानकारी के लिए हमारे टोल फ्री नंबर +91-781-681-1111 पर कॉल करें और नज़दीकी सेहत साथी के पास जाकर हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *