ल्यूकोरिया से बचने के 5 टिप्स: 5 tips to avoid leukorrhea naturally

ल्यूकोरिया से बचने के 5 टिप्स

ल्यूकोरिया की समस्या होना महिलाओं में आम बात है, ल्यूकोरिया की समस्या अधिकतर महिलाओं और लड़कियों में देखी जाती है। ल्यूकोरिया, जिसे श्वेत प्रदर या सफेद पानी की समस्या भी कहा जाता है, ल्यूकोरिया की समस्या अलग-अलग कारणों से होती है। आइए जानते हैं ल्यूकोरिया से बचने के 5 टिप्स, जो हर महिला के लिए जानना है जरूरी। 

यह भी पढ़ें : पीरियड्स के दर्द के 5 उपाय, आप भी आजमाएं>  

1. जानें, ल्यूकोरिया से बचने के 5 टिप्स:  5 tips to avoid leukorrhea naturally

ल्यूकोरिया से बचने के 5 टिप्स इस प्रकार हैं। 

महिलाओं में होने वाली ल्यूकोरिया की समस्या का सबसे बड़ा कारण ठीक से सफाई न होना है। अत: योनि की सफाई और उसे सूखा रखना बेहद जरूरी है, अन्यथा संक्रमण फैलने से ल्यूकोरिया की समस्या हो सकती है। 

>

यह भी पढ़ें : माहवारी देर से के क्या कारण हैं?

2. महिलाएं और लड़कियों को मासिक घर्म (पीरियड्स) के दौरान विशेष सावधानियां रखनी चाहिए। हर 4 से 6 घंटे में पैड बदलते रहें और हल्के गर्म पानी से योनि मार्ग की सफाई करें, ताकि कीटाणु न रहें। अंडरगारमेंट्स में सूती वस्त्रों (Cotton cloths) का प्रयोग करें। 

यह भी पढ़ें : ल्यूकेमिया के 5 सामान्य लक्षण

3 कमज़ोरी के कारण भी ल्यूकोरिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं, अत: अपने आहार पर विशेष ध्यान दें। पर्याप्त पोषण युक्त चीजों का सेवन करें और स्वस्थ रहने का प्रयास करें।  

यह भी पढ़ें : जानें पीठ के बल सोने के फायदे>  

4. ल्यूकोरिया का कारण शरीर में खून की कमी भी है। इस स्थिति से बचने के लिए आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करें, ताकि हीमोग्लोबिन का स्तर कम न हो।

>>>>

5. रात को पानी में अंजीर भिगोकर रखें और सुबह गुनगुने पानी में इसे पीसकर खाली पेट सेवन करें। इसके अलावा रोजाना केले का सेवन भी ल्यूकोरिया की समस्या से निजात दिलाने में मददगार है।

डिस्क्लेमर- यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है, यह किसी भी प्रकार से बेहतर डॉक्टर का विकल्प नहीं हो सकता है। अगर आप भी ल्यूकोरिया या सफेद पानी की समस्या से परेशान हैं तो आज ही आयु ऐप डॉउनलोड कर घर बैठे महिला रोग विशेषज्ञ से ल्यकोरिया की समस्या का इलाज पाएं।

आयु ऐप पर हर बीमारी के एक्सपर्ट डॉक्टर की सुविधा उपलब्ध है। आप हमें हमारे हेल्पलाइन नंबर 781-681-11-11 पर कॉल करके भी विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.