कोरोना वायरस: लॉकडाउन में ऐसे करें समय का सदुपयोग, पाएं बेहतर बॉडी

कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते देश में 21 दिन का लॉकडाउन कर दिया गया है। ऐसे में आप सभी को बेचैनी हो रही होगी। शायद आप में से कई लोगों को अकेले रहना खल भी रहा होगा। हम सब सामाजिक प्राणी हैं और हमें दूसरे लोगों से मिलना जुलना बहुत पसंद है लेकिन ऐसा शायद पहली बार हो रहा है कि हम किसी से मिल नहीं पा रहे। समय ठहरा हुआ सा लग रहा है।

इस लेख में हम यहां क्वारेंटान प्लान (Quarantine Plan) शेयर कर रहे हैं, जिसमें डाइट और वर्कआउट के टिप्स (Diet And Workout Tips) शामिल हैं, ये टिप्स सरल और सहज हैं और घर पर क्वारेंटाइन (Quarantine ) के दौरान अपनाने के लिए काफी जरूरी हैं। स्वास्थ्य और वजन को मैनेज करने के लिए सहायक हो सकते हैं।

लॉकडाउन में फॉलो करें ये डाइट और वर्कआउट प्लान

1. आप अपने दिन की शुरुआत घर पर स्क्वाट और लंग्स एक्सरसाइज से कर सकते हैं। रस्सी कूदना, जंपिंग जैक, पुश-अप्स, पुल-अप्स, प्लांक्स, साइड प्लैंक्स आदि अन्य एक्सरसाइज हैं जिन्हें आज़माकर आप समय का सदुपयोग करने के साथ ही बेहतर बॉडी पा सकते हैं।

Coronavirus: रोजाना एक्सरसाइज करें, शारीरिक रूप से हमेशा सक्रिय रहें। 

2. सुबह उठने पर सबसे पहले मुट्ठी भर अनसाल्टेड पिस्ता (या अपनी पसंद के किसी अन्य नट) या घी के साथ कुछ खरीक खाएं।

3. नाश्ते के लिए, आप एक होममेड रागी डोसा गन पाउडर के साथ रख सकते हैं, या अगर आपके पास बचा हुआ बटर है तो सादे डोसा को ट्राई करें। रागी फाइबर में समृद्ध है और वजन घटाने और मधुमेह प्रबंधन में मदद कर सकता है।

4. दोपहर के भोजन के लिए राजमा चावल होना चाहिए

राजमा प्रोटीन से भरपूर होते हैं। जब राजमा को चावल के साथ खाया जाता है तो यह एक पूर्ण अमीनो एसिड प्रोफाइल वाली डिश बन जाती है। आप दाल चावल या खिचड़ी भी खा सकते हैं।

5. अपने दोपहर के भोजन के बाद, आप घर का बना मठरी या कुछ नट्स का विकल्प चुन सकते हैं। आप अपने बच्चों को घर पर मठरी बनाने में भी शामिल कर सकते हैं।

6. रात का भोजन जल्दी करें। आप कुछ खिचड़ी और पापड़ जैसे हल्के खाने का विकल्प भी चुन सकते हैं।

21-Day Lockdown: आप सोते समय एक कप हल्दी दूध ले सकते हैं। 

7. अपने खाने और सोने के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर रखें। बिस्तर पर जाने से पहले, या तो एक कप हल्दी दूध या एक कप दूध गुलकंद और सब्जा (तुलसी) के बीज के साथ लें। 

8. पूरे दिन अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहें।

9. सुनिश्चित करें कि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हैं और व्यायाम करना न छोड़ें।

लॉकडाउन का उठाएं लाभ

21 दिन के इस लॉकडाउन में, अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेने की कोशिश करें। अपने सोने के समय को निर्धारित करें। हर दिन एक ही समय पर सोने और जागने का प्रयास करें। इस क्वारेंटाइन पीरियड (Quarantine Period) के  दौरान अच्छे स्वास्थ को बनाए रखने और अपने वजन घटाने (Weight Loss) के सपने को पूरा करने के लिए इस समय का उपयोग करें। जिस तरह का फिगर और बॉडी आपने सोची थी इस समय में उसे हासिल कर सकते हैं।

आयु है आपका सहायक

प्रधानमंत्री ने राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में लोगों को संकल्प लेने को कहा है कि वे केंद्र और राज्य सरकारों के परामर्श का अनुपालन करेंगे। मोदी ने लोगों से अनुरोध किया कि वे नियमित जांच के लिए अस्पताल जाने से बचें ताकि स्वास्थ्यकर्मियों पर दबाव कम हो। ऐसे में आयु ऐप आपको कोरोना या किसी भी अन्य बीमारी से लड़ने और उसकी संपूर्ण जानकारी विशेषज्ञ डॉक्टरों के द्वारा आपको घर बैठे निशुल्क उपलब्ध करवा रहा है। आप इस ऐप के माध्यम से विशेषज्ञ डॉक्टरों से परामर्श और इलाज की सुविधा ले सकते हैं इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।


Leave a Reply

Your email address will not be published.