fbpx

2 deoxy D glucose: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में गेम चेंजर साबित हो सकती है DRDO की ये दवा

2 deoxy D glucose: कोरोना के खिलाफ लड़ाई में गेम चेंजर साबित हो सकती है DRDO की ये दवा

(2 DG) (2 deoxy D glucose)- ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने कोरोना वायरस से खिलाफ नई दवा लांच की है, जिसके आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी मिल गई है। DRDO की नई दवा 2 DG (2 deoxy D glucose) को कोरोना से लड़ने के लिए गेम चेंजर बताया जा रहा है। आइए जानते हैं DRDO की नई दवा 2 DG (2 deoxy D glucose) की खासियत। 

DRDO का कहना है कि 2 DG (2 deoxy D glucose) दवा से मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता कम होगी, साथ ही उन्हें ठीक होने में 2-3 दिन कम लगेंगे यानी अस्पताल से मरीजों की जल्दी छुट्टी हो जाएगी, और बेड की समस्या से भी मुक्ति मिलेगी।

1. कैसे फायदेमंद है कोरोना की दवा 2 deoxy D glucose (2 DG)

DRDO के वैज्ञानिकों का कहना है कि यह दवा का न केवल ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करेगी बल्कि अस्पतालों में बेड की कमी को भी दूर कर सकती है। इसी वजह से 2-DG को गेम चेंजर कहा जा रहा है। दरअसल,इस दवा के तीसरे चरण के ट्रायल में सामने आया है कि जिन मरीजों को तय दवाओं के साथ DRDO की दवा 2 deoxy D glucose (2 DG) दी गई, 

तीन दिन बाद उनमें से 42% मरीजों को ऑक्सीजन की जरूरत नहीं पड़ी। वहीं, जिन मरीजों को इलाज के तय मानक, यानी स्टैंडर्ड ऑफ केयर (SoC) के तहत दवा दी गईं, उनमें यह आंकड़ा 31% था।

इन मरीजों के vital signs, यानी दिल की धड़कन (पल्स रेट), ब्लड प्रेशर, बुखार और सांस लेने की दर, बाकी मरीजों के मुकाबले औसतन 2.5 दिन पहले ही सामान्य हो गए। दवा लेने वाले मरीजों में कोरोना के लक्षणों में तेजी से गिरावट दर्ज की गई। 

 2. कोरोना की 2 DG दवा की खासियत क्या है?

  1. DRDO की  दवा वायरस को मिलने वाली एनर्जी बंद कर देती है 
  2. वायरस एनर्जी के लिए इसे ग्लूकोज समझकर इस्तेमाल करने लगते हैं। 
  3. 2- DG दवा सिर्फ वायरस से संक्रमित कोशिकाओं में जमा हो जाती है। 
  4. वायरस को एनर्जी नहीं मिलती तो नए वायरस बनना बंद हो जाते हैं।

3. कोरोना के गंभीर लक्षणों वाले मरीजों के लिए फायदेमंद है ये दवा

DRDO का कहना है कि  2 DG दवा का ट्रायल हल्के, मध्यम और गंभीर, तीनों तरह के लक्षण वाले मरीजों पर किया गया था। इससे सभी को फायदा हुआ और कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं नजर आए। इसके अलावा मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता भी कम हुई।

  1. क्या यह दवा सभी के लिए उपलब्ध होगी?
  2. जेनेरिक होने की वजह से कम दाम पर ज्यादा दवा बना सकेंगे।
  3. 2 DG ऐसे रसायन से बनी है जिस पर पेटेंट की बंदिश नहीं।
  4. कच्चे माल के लिए विदेशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा

DRDO का कहना है कि कोरोना की यह दवा 2 DG जेनेरिक मॉलिक्यूल यानी ऐसे केमिकल से बनी है जो जेनेरिक है। जेनेरिक दवा में ब्रांडेड मूल दवा जैसे सभी गुण होते हैं, हालांकि इनकी पैकेजिंग, बनाने की प्रक्रिया, रंग, स्वाद आदि अलग हो सकता है। जेनेरिक होने के कारण इस दवा को कम दाम पर भरपूर मात्रा में बनाया जा सकता है।

4. लोगों को कब तक मिलने लगेगी कोरोना की दवा 2 DG

DRDO डॉ. रेड्डीज लैब के साथ तेजी से उत्पादन की कोशिश में जुटा है। उनका दावा है कि कुछ दिनों के भीतर यह दावा बाजार में आ सकती है। 

डिस्क्लेमर

कोरोना के खिलाफ आपातकाली इस्तेमाल के लिए DRDO की नई दवा 2 DG (2 deoxy D glucose) को मंजूरी दी गई है। इसे कोरोना से लड़ने में गेम चेंजर बताया जा रहा है। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें। किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आयु ऐप से घर बैठे विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श करें। डाउनलोड करें आयु ऐप। 

ये भी पढ़ें

Black fungus infection: कोरोना से ठीक हुए मरीजों में दिख रहा है ‘ब्लैक फंगस इंफेक्शन

Happy hypoxia: कोरोना के युवा मरीजों का साइलेंट किलर ‘हैप्पी हाइपोक्सिया’, 

Covid test kit: कोरोना के लिए घर पर अवश्य रखें ये चिकित्सा किट

Covid-19 Home management:अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )