12 WAYS TO KEEP YOUR HEART HEALTHY | इन 12 तरीकों से रखें अपने दिल को तंदरुस्त

शेयर करें

अपने दिल (Heart) को तंदरुस्त रखना क्यूँ है ज़रूरी? एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए ये महत्वपूर्ण है की आप अपने समग्र स्वास्थ्य की देखभाल करें। स्वस्थ शरीर आपके दिल (Heart) को भी तंदरुस्त रखता हैं।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन (WHO) के अनुसार हर साल दिल की बीमारी  से 1.79 करोड़ लोगों की मृत्यु होती है जिसमें 85% लोग हार्ट अटैक ((Heart Attack) का शिकार होते हैं। ये गंभीर आंकडें इशारा करते हैं कि आपको अपने दिल (Heart) का कितना ख्याल रखना हैं।

आइयें जानें किन 12 तरीकों से आप अपने दिल (Heart) को स्वस्थ रख सकते हैं:

1.नमक की मात्रा कम करें

यदि आपके ज़्यादा नमक खाते है, तो यह संभावना है कि आपका रक्तचाप या ब्लड प्रेशर बहुत अधिक हो सकता है – जिसका अर्थ है कि आपको हृदय रोग या स्ट्रोक से पीड़ित होने का खतरा अधिक है। नमक की अधिकतम दैनिक खपत वयस्कों के लिए सिर्फ 6g और बच्चों के लिए 3g (2.5 ग्राम नमक 1g सोडियम के बराबर) है। नमक के उपयोग को कम करने की कोशिश करें। इसके अलावा, खाद्य लेबल पर नज़र रखें कि आप खाद्य पदार्थों में कितना नमक खा रहे हैं।

2. कम चीनी खाएं

आपके भोजन में बहुत अधिक चीनी वज़न बढ़ाने का कारण बन सकती है, जो आपके रक्तचाप को बढ़ा सकती है और मधुमेह (Diabetes) और हृदय रोग (Heart Problem) का कारण बन सकती है। यदि आपको मीठा बहुत पसंद है और आप पूरी तरह से चीनी नहीं छोड़ सकते हैं, तो मीठे पुडिंग, मिठाइयाँ और केक जैसी चीज़ों के बजाय दही के साथ ताज़े फल लें।

3.सचुरेटेड फेट या संतृप्त वसा कम लें

बहुत अधिक सचुरेटेड फेट वाला खाना जैसे – मक्खन, घी, डेयरी वसा, फैटी मीट और प्रोसेस्ड फ़ूड जैसे कि पेस्ट्री और केक खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ा जाता है। इसलिए फुल-फैट वाले दूध की बजाय सेमी-स्किम्ड मिल्क और लो-फैट डेयरी फूड पर जाएं। तले हुए खाने के बजाय भाप में पके या भुने हुए खाद्य पदार्थ चुनें।

4. फल व सब्जियां खाएं

अपने आहार में पोटेशियम की मात्रा बढ़ाकर हर दिन फल और शाकाहारी भोजन करें (पोटेशियम आपके रक्तचाप या ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है)। फल और सब्जी में मौजूद पोषक तत्व जैसे विटामिन, खनिज और फाइबर आपके दिल (Heart) को स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकते हैं। कुछ फल और सब्जियां जो घुलनशील फाइबर से भरपूर होती हैं, आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकती हैं, जिनमें खट्टे फल, शकरकंद, आम और अधिकांश फलियाँ और दालें शामिल हैं।

किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

5. धूम्रपान छोडें

धूम्रपान (Smoking) हृदय रोग के मुख्य कारणों में से एक है, और धूम्रपान करने वालों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना उन लोगों की तुलना में लगभग दोगुनी है, जिन्होंने कभी धूम्रपान नहीं किया है। यह न केवल आपकी धमनियों की दीवारों को नुकसान पहुंचाता है बल्कि आपके रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा को कम करता है और आपके रक्तचाप को बढ़ाता है।

HEART ATTACK | अपने दिल को बचाएं हार्ट अटैक के आने वाले ख़तरे से

6. शराब का सेवन कम करें

उच्च रक्तचाप, असामान्य दिल की धड़कन और हृदय की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाकर शराब आपके दिल (Heart) को प्रभावित कर सकती है। यदि आप इसे पूरी तरह से छोड़ पाने में अक्षम हैं तो इसकी आवृति व मात्रा को कम करने की कोशिश करें जिससे आपको कम नुकसान पहुंचें।

7. व्यायाम करें

अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग शारीरिक सक्रिय नहीं होते, उनमें दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है। कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए सप्ताह में कम से कम 150 मिनट तक शारीरिक गतिविधि व व्यायाम ज़रूर करें। उदाहरण के लिए, सप्ताह में दोपहर के भोजन के समय 30 मिनट की पैदल यात्रा करें।

8. वज़न पर नियंत्रण रखें

यदि आपका वज़न ज़्यादा हैं, तो आपको  उच्च रक्तचाप (High Blood Pressure), उच्च कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) और टाइप 2 मधुमेह (Type 2 Diabetes) होने की संभावना बहुत अधिक हो जाती है। कम चीनी और कम संतृप्त वसा खाने, शराब सेवन ना करने, अधिक फल और सब्जी खाने और अधिक व्यायाम करने से आप अतिरिक्त वज़न कम कर सकते हैं और इस पर लम्बे समय तक नियंत्रण रख सकते हैं।

9. तनाव ना लें

यदि आप बहुत अधिक तनाव में हैं, तो ज़्यादा धूम्रपान करने, बहुत कम व्यायाम करने या अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से आपके हृदय (Heart) को नुकसान पहुँच सकता है। इसलिए कोशिश करें की आप अपने तनाव को कम करें। ध्यान व योग द्वारा अपने तनाव को कम कर सकते हैं साथ ही अपनी पसंद की गतिविधियों द्वारा आप अपने मन को शांत व खुश रख सकते हैं।

10. समय पर सम्पूर्ण चेक-अप करवाएं

आपके  दिल (Heart) का अच्छा स्वास्थ्य आपके हाथों में है। अपने जन्मदिन पर हर साल, अपने रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज के स्तर की जाँच के लिए एक चेकअप का समय निर्धारित करें, और अपने डॉक्टर से आपको स्वस्थ वजन तक पहुँचने या बनाए रखने में मदद करने के लिए कहें। विशेषज्ञों द्वारा बताए गए तरीकों से अपने स्वास्थ्य की उचित देखभाल करें।

11. पानी अधिक पिएँ

आप जहां भी जाएं अपने साथ पानी की बोतल ले जाएं। यह आपको हाइड्रेटेड रखेगा। सही मात्रा में पानी पीने से आपके दिल (Heart) के साथ-साथ सभी अंग स्वस्थ रहेंगें क्योंकि हमारे शरीर का 70% भाग पानी से बना है।

12. सकारात्मक रहें

अपनी सोच को सकारात्मक रखें। साथ ही एक स्वस्थ दिनचर्या अपनाएं, खुश रहें व अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें।

Aayu है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.