गुड़ खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ | Daily Health Tip | Aayu App

गुड़ खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ

गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत करता है।

Calcium and phosphorus are rich plenty in jaggery, which strengthens bones.

Health Tip for Aayu App

गुड़ खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ: भारत में ज्यादातर लोग भोजन के बाद गुड़ खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप गुड़ खाने के स्वास्थ्य लाभ फायदे जानते है। गुड़ आपकी पेट से संबंधित बीमारियों को दूर करता है। इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है और त्वचा में भी निखार आता है। आइये जानते है गुड़ खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ क्या-क्या है।

गुड़ खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ: 10 Health Benefits of Jaggery in Hindi:

प्रदूषण का असर कम करें: यदि आप किसी ऐसे कारखाने या फैक्ट्री में काम करते हैं जहां पर प्रदूषण का स्तर सामान्य से ज्यादा है तो आपको प्रतिदिन कम से कम 100 ग्राम गुड़ का सेवन करना चाहिए। गुड़ का सेवन आप खाने के साथ या फिर खाने के बाद भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर पर प्रदूषण का असर कम होगा।

हड्डियां मजबूत बनाएं: गुड़ खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ में हड्डियां मजबूत बनाएं भी शामिल है। यदि आपके जोड़ों में दर्द रहता है तो गुड़ के साथ अदरक खाने से आपको फायदा मिलेगा। गुड़ में प्रचुर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है। ये दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। (यह भी पढ़ें: मजबूत हड्डियों के लिए क्या खाएं?)

खून की कमी दूर करें: गुड़ आयरन का अच्छा स्रोत है। यदि आपका हीमोग्लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से आपको फायदा होगा। इस कारण गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर गुड़ का सेवन करने की सलाह देते हैं। एनिमिया के मरीजों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है।

पेट के लिए फायदेमंद: यदि आपके पेट में कब्ज, गैस या एसिडिटी की समस्या है, तो गुड़ खाने से आपको फायदा होता है। यदि आपको खट्टी डकार आती हैं तो गुड़, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से आराम मिलेगा।खाने के बाद गुड़ खाने से पाचन शक्ति अच्छी रहती है और भूख खुलती है।

सर्दी-जुकाम में फायदेमंद: गुड़ खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ में सर्दी-जुकाम भी शामिल है। सर्दी-जुकाम से छुटकारा पाने में गुड़ काफी असरदार होता है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है। अगर किसी को खांसी की श‍िकायत है तो उसे चीनी की जगह गुड़ खाना चाहिए। गुड़ को अदरक के साथ गर्म करके खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है।

ब्लड प्रेशर नॉर्मल रखें: यदि आपको हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्या है, तो गुड़ का सेवन आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। हाई ब्‍लड प्रेशर वाले लोगों को डॉक्टरों की तरफ से गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। (यह भी पढ़ें: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से कैसे बचें?)

शरीर को एक्टिव रखने में मददगार: शरीर और हड्ड‍ियों को मजबूती देने के अलावा गुड़ का सेवन शरीर में स्फूर्ति देता है। इससे आपका शरीर एक्टिव रहता है। यदि आपके शरीर में कमजोरी है तो दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत मिलती है। यदि आपको दूध पसंद नहीं है तो आप एक कप पानी में गुड़, थोड़ा-सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर सेवन करें। इससे आपको थकान महसूस नहीं होगी।

आँखों के लिए फायदेमंद: यदि आपकी दृष्टि कमजोर है या आपकी आँखों में दूसरी किसी तरह की दिक्कत रहती है तो गुड़ आपके लिए फायदेमंद रहेगा। गुड़ खाने से आँखों की कमजोरी दूर होती है। इसके साथ ही गुड़ आँखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

दिमाग के लिए फायदेमंद: गुड़ खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ में दिमाग भी शामिल है। गुड़ आपके मूड को अच्‍छा बनाने का काम करता है। यही नहीं अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो रोजाना गुड़ खाने से आपको फायदा होगा। नियमित रूप से गुड़ खाने से आपका दिमाग मजबूत रहता है और याददाश्त भी अच्‍छी रहती है।

त्वचा की देखभाल करें: गुड़ खाने के 10 स्वास्थ्य लाभ में त्वचा की देखभाल भी शामिल है। आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे कि गुड़ आपकी त्‍वचा को साफ रखकर उसकी देखभाल में अहम भूमिका निभाता है। गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में भी मदद करता है। इससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है और चेहरा ग्‍लो करने लगता है। (यह भी पढ़ें: त्वचा की देखभाल कैसे करें?)

गुड़ खाने के नुकसान: Side Effects of Jaggery in Hindi:

  • गुड़ गर्म होता है। इसलिए गर्मी के मौसम में गुड़ ज्यादा खा लेने से नाक से रक्त निकलने लगता है।
  • शुगर के मरीजों को गुड़ का अधिक मात्रा में सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ जाता है।
  • गुड़ का अधिक मात्रा में और ज्यादा समय तक लगातार सेवन करने से आप का वजन बढ़ सकता है। 
  • अल्सरेटिव कोलाइटिस होने पर गुड का सेवन ना करें।
  • अगर आप के शरीर में सूजन है तो गुड का सेवन नहीं करें। यह आप के शरीर की सूजन बढ़ाता है।

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा आयु ऐप (AAYU App) पर डॉक्टर से संपर्क करें.

फ्री हैल्थ टिप्स अपने मोबाइल पर पाने के लिए अभी आयु ऐप डाउनलोड करें । क्लिक करें   

Leave a Reply

Your email address will not be published.