व्रत में ही नहीं हमेशा करें सेंधा नमक का सेवन, हर तरह से होता है फायदेमंद

शेयर करें

सेंधा नमक काफी शुद्ध नमक होता है क्योंकि इसमें किसी तरह का केमिकल या कोई और मैटीर‍ियल नहीं डाला जाता है. ये पत्थर के रूप में ही आता है. इसमें कुदरती तौर पर कई खनिज तत्व मौजूद होते हैं. सेंधा नमक हल्के गुलाबी रंग का नमक होता है जिसे हम व्रत के खाने में डालते हैं. यह पहाड़ी  नमक के नाम से भी जाना जाता है. आइए जानते हैं सेंधा नमक के दस फायदों के बारे में…

सेंधा नमक के फायदे

1. मोटापे को करता है कंट्रोल

यदि आप प्रतिदिन सुबह में एक गिलास पानी में सेंधा नमक मिलाकर पिते हैं तो मेटाबॉलिक रेट बेहतर होता है. मेटाबॉलिक रेट बढ़ने से वेट कंट्रोल रहता है और बॉडी में जमा फैट धीरे-धीरे निकलता जाता है.

2. तनाव को कम करता है सेंधा नमक

तनाव अधिक होने पर सेंधा नमक का सेवन करना लाभकारी होगा, यह सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स का स्तर शरीर में बनाए रखता है, जो तनाव से लड़ने में आपकी मदद करते हैं

3. साइनस में देता है राहत

साइनस का दर्द पूरे शरीर को तकलीफ देता है और इससे छुटकारा पाने के लिए सेंधा खाना फायदेमंद रहता है.

4. कब्ज से पाएं निजात

सेंधा नमक में लगभग 65 प्रकार के खनिज लवण पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. वहीं इसका एक बढ़ि‍या फायदा यह है कि यह पाचन के लिए फायदेमंद है. चूंकि यह पाचक रसों का निर्माण करता है, इसलिए कब्ज भी दूर करने में सहायक है.

5. सांसों की समस्या को करे दूर

बहुत कम लोग ही इस बात से वाकिफ होंगे कि ये नमक सांसों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करता है. इसके साथ ही अस्थमा, साइनस, डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक का सेवन काफी फायदेमंद होता है.

6. सभी तत्वों से होता है भरपूर

इस नमक में शरीर के लिए जरूरी सारे तत्व जैसे- लोहा, कैल्शयम, पोटेशियम और जिंक वगैरह शामिल होते हैं . साथ ही यह कफ, वात और पित्त को शांत करता है.

७. पथरी में भी फायदेमंद

इस नमक का सेवन पथरी के मरीजों के लिए भी फायदेमंद माना गया है. अगर आपको किडनी में पथरी की समस्या है तो सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है.

8. हाई ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

ये नमक हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी लाभदायक माना जाता है. इसी के साथ यह कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद भी करता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

9. शरीर के दर्द को करता है गायब

यह नमक शरीर के दर्द से राहत दिलाने में भी मदद करता है. यह नमक शरीर की मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करता है.

10. उल्टी से दिलाए राहत

इस नमक में नींबू का रस मिलाकर इसका सेवन करने से उल्टी में आराम मिलता है और ये पेट के कीड़ों की समस्या से भी निजात दिलाता है.

Aayu है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.