fbpx

सुबह बासी मुंह पानी पीने के 10 फायदे

सुबह बासी मुंह पानी पीने के 10 फायदे

खाली पेट पानी पीने के बहुत सारे फायदे होते है. अगर आप सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना पसंद करते है, तो यह आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. खाली पेट पानी पीने से आपका पेट हमेशा साफ रहता है. साथ ही पानी आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. आइए जानते है सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने के फायदे को…

बासी मुंह पानी पीने के फायदे Benefits of drink stale mouth water In Hindi

subha pani 01 01

1. डिटॉक्सिफाई करने में होता है सहायक

सुबह उठने के बाद बासी मुंह पानी पीने से आपके शरीर को पानी हाइड्रेट रखता है. इसके अलावा खाली पेट और बासी मुंह पानी पीना शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी सहायक होता है. आप नियमित रूप से प्रतिदन बासी मुंह पानी का सेवन कर इस प्रकार की स्वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बच सकते हैं.

aayu 1.1 1
किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए आज ही “Aayu” ऐप डाउनलोड करें

2. शरीर को तुरंत मिलती है उर्जा Quick energy

अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आपको प्रतिदिन सात से आठ गिलास पानी पीना चाहिए, क्योंकि आप जब रात में अपनी पूरी नींद लेते हैं तब लगातार 7 से 8 घंटे तक शरीर में पहले से जमा पानी का उपयोग किया जाता है. जिससे आपके सुबह उठने तक शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसलिए सुबह उठते ही पानी पी कर आप अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. जिससे आपके शरीर को त्वरित ताकत और ऊर्जा प्राप्‍त हो सकती है. इसके अलावा नियमित रूप से बासी मुंह पानी पीने से आपके निचले अंगों में मौजूद विषाक्‍तता को भी आसानी से दूर किया जा सकता है.

3. मस्तिष्‍क तेजी से करता है काम Help to improve mind strength

हमारे शरीर की तरह ही मस्तिष्‍क में भी पानी की 70 प्रतिशत मात्रा होती है. इसलिए मस्तिष्‍क को सुचारू रूप से काम करने के लिए इसे हाइड्रेट रखना बहुत ही आवश्‍यक है. यदि आपका सही हाइड्रेट नहीं रहता है तो मस्तिष्‍क को काम करने के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा नहीं मिल पाती है. जिससे अपकी मनोदशा में उतार-चढ़ाव का अनुभव कर सकते हैं. यदि आप भी मानसिक तनाव, कमजोरी को दूर करने और मस्तिष्‍क प्रदर्शन को बढ़ाना चाहते हैं सुबह के समय बासी मुंह पानी पीने की आदत बनाएं.

4. संक्रमण से करता है बचाव Prevent to infection

आप अपने शरीर को संक्रमण और अन्‍य फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाना चाहते हैं तो नियमित रूप से बासी मुंह पानी पीना शुरु करें. क्‍योंकि सुबह उठकर कुछ गिलास पानी पीना आपके शरीर के सभी विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करने में मदद मिलती है. सुबह के समय खाली पेट पानी आपके आंत्र में गति को उत्‍तेजित करता है जिससे आपको मल त्‍याग में आसानी होती है. जिससे आपको शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

विशेषज्ञ डॉक्टरों से अपनी समस्याओं का घर बैठे पाएं समाधान, अभी परामर्श लें 👇🏽

consultation

5. वजन होता है कम Helpful in loss weight

वजन कम करने के लिए सुबह बासी मुंह पानी पीना आपके लिए लाभदायक हो सकता है. जब आप सुबह खाली पेट पानी पीते हैं और आप सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं, तो इससे आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है और आपको कम भूख कम लगती है. सुबह बासी मुंह पानी से आपकी भूख कम हो जाती है और आप भोजन को कम करते है. इस प्रकार यह आपके अधिक वजन को कम करने में भी मदद करता है.

6. त्वचा पर आती है चमक Benefits for skin

सुबह सबसे पहले बासी मुंह पानी पीने से रंग और त्वचा की चमक में सुधार होता है. सुबह पानी पीना सबसे पहले शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. ऐसा करना हमारे रक्त से इन विषाक्त पदार्थों को खत्म करता हैं. जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है. इसके अलावा पानी की कमी से त्वचा में झुर्रियों के विकास और त्वचा में गहरे धब्बे बन जाते है. इसे रोकने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखें.

7. नई कोशि‍का का होता है निर्माण

पानी रक्त में हानिकारक तत्वों को घुलने नहीं देता, और उसके शुद्धि‍करण में सहायक होता है, जिससे नई कोशि‍काओं और मांसपेशि‍यों के बनने की प्रक्रिया बढ़ जाती है.

8. पेशाब संबंधी समस्याओं में मिलता है आराम

सुबह खाली पेट पिया जाने वाला पानी, रातभर शरीर में बने हानिकारक तत्वों को एक ही बार में पेशाब के जरिए निकालने का काम करता है, इसके साथ ही समय-समय पर भरपूर मात्र में पानी पीते रहने पर, पेशाब में जलन, यूरि‍न इंफेक्शन एवं अन्य समस्याएं समाप्त हो जाती है.

Aayu है आपका सहायक

अगर आपके घर का कोई सदस्य लंबे समय से बीमार है या उसकी बीमारी घरेलू उपायों से कुछ समय के लिए ठीक हो जाती है, लेकिन पीछा नहीं छोड़ती है तो आपको तत्काल उसे डॉक्टर से दिखाना चाहिए. क्योंकि कई बार छोटी बीमारी भी विकराल रूप धारण कर लेती है. अभी घर बैठे स्पेशलिस्ट डॉक्टर से “Aayu” ऐप पर परामर्श लें . Aayu ऐप डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई बटन पर क्लिक करें.

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (5)
  • comment-avatar

    Nice information…

  • comment-avatar
    Dhanraj Gurjar 2 years

    Thankss medcords thankss

    • comment-avatar

      Lukewarm water is more benefitial than normal water

  • comment-avatar
    Vicky Nigam 1 year

    हमे बसी मुंह पानी को गर्म करके पीना चाहिए या फिर ठंडी पानी पीने चाहिए
    और जब हम पानी पीते है तो पहले कुल्ली कर लें या ऐसे ही।

    • comment-avatar

      मुंह मे कुल्ला कर के ही पिये ।

  • Disqus ( )