सुबह बासी मुंह पानी पीने के 10 फायदे

शेयर करें

खाली पेट पानी पीने के बहुत सारे फायदे होते है. अगर आप सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीना पसंद करते है, तो यह आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है. खाली पेट पानी पीने से आपका पेट हमेशा साफ रहता है. साथ ही पानी आपके शरीर को कई बीमारियों से बचाता है. आइए जानते है सुबह उठकर बासी मुंह पानी पीने के फायदे को…

बासी मुंह पानी पीने के फायदे

1. डिटॉक्सिफाई करने में होता है सहायक

सुबह उठने के बाद बासी मुंह पानी पीने से आपके शरीर को पानी हाइड्रेट रखता है. इसके अलावा खाली पेट और बासी मुंह पानी पीना शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में भी सहायक होता है. आप नियमित रूप से प्रतिदन बासी मुंह पानी का सेवन कर इस प्रकार की स्वास्‍थ्‍य समस्‍याओं से बच सकते हैं.

2. शरीर को तुरंत मिलती है उर्जा

अपने शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए आपको प्रतिदिन सात से आठ गिलास पानी पीना चाहिए, क्योंकि आप जब रात में अपनी पूरी नींद लेते हैं तब लगातार 7 से 8 घंटे तक शरीर में पहले से जमा पानी का उपयोग किया जाता है. जिससे आपके सुबह उठने तक शरीर में पानी की कमी हो सकती है. इसलिए सुबह उठते ही पानी पी कर आप अपने शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. जिससे आपके शरीर को त्वरित ताकत और ऊर्जा प्राप्‍त हो सकती है. इसके अलावा नियमित रूप से बासी मुंह पानी पीने से आपके निचले अंगों में मौजूद विषाक्‍तता को भी आसानी से दूर किया जा सकता है.

3. मस्तिष्‍क तेजी से करता है काम

हमारे शरीर की तरह ही मस्तिष्‍क में भी पानी की 70 प्रतिशत मात्रा होती है. इसलिए मस्तिष्‍क को सुचारू रूप से काम करने के लिए इसे हाइड्रेट रखना बहुत ही आवश्‍यक है. यदि आपका सही हाइड्रेट नहीं रहता है तो मस्तिष्‍क को काम करने के लिए पर्याप्‍त ऊर्जा नहीं मिल पाती है. जिससे अपकी मनोदशा में उतार-चढ़ाव का अनुभव कर सकते हैं. यदि आप भी मानसिक तनाव, कमजोरी को दूर करने और मस्तिष्‍क प्रदर्शन को बढ़ाना चाहते हैं सुबह के समय बासी मुंह पानी पीने की आदत बनाएं.

4. संक्रमण से करता है बचाव

आप अपने शरीर को संक्रमण और अन्‍य फ्री रेडिकल्‍स के प्रभाव से बचाना चाहते हैं तो नियमित रूप से बासी मुंह पानी पीना शुरु करें. क्‍योंकि सुबह उठकर कुछ गिलास पानी पीना आपके शरीर के सभी विषाक्‍त पदार्थों को बाहर करने में मदद मिलती है. सुबह के समय खाली पेट पानी आपके आंत्र में गति को उत्‍तेजित करता है जिससे आपको मल त्‍याग में आसानी होती है. जिससे आपको शरीर में मौजूद विषाक्‍त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है.

5. वजन होता है कम

वजन कम करने के लिए सुबह बासी मुंह पानी पीना आपके लिए लाभदायक हो सकता है. जब आप सुबह खाली पेट पानी पीते हैं और आप सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं, तो इससे आपके पाचन तंत्र में सुधार होता है और आपको कम भूख कम लगती है. सुबह बासी मुंह पानी से आपकी भूख कम हो जाती है और आप भोजन को कम करते है. इस प्रकार यह आपके अधिक वजन को कम करने में भी मदद करता है.

6. त्वचा पर आती है चमक

सुबह सबसे पहले बासी मुंह पानी पीने से रंग और त्वचा की चमक में सुधार होता है. सुबह पानी पीना सबसे पहले शरीर में विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. ऐसा करना हमारे रक्त से इन विषाक्त पदार्थों को खत्म करता हैं. जिससे हमारी त्वचा स्वस्थ और चमकदार बनी रहती है. इसके अलावा पानी की कमी से त्वचा में झुर्रियों के विकास और त्वचा में गहरे धब्बे बन जाते है. इसे रोकने के लिए अपने शरीर को हाइड्रेट रखें.

7. नई कोशि‍का का होता है निर्माण

पानी रक्त में हानिकारक तत्वों को घुलने नहीं देता, और उसके शुद्धि‍करण में सहायक होता है, जिससे नई कोशि‍काओं और मांसपेशि‍यों के बनने की प्रक्रिया बढ़ जाती है.

8. पेशाब संबंधी समस्याओं में मिलता है आराम

सुबह खाली पेट पिया जाने वाला पानी, रातभर शरीर में बने हानिकारक तत्वों को एक ही बार में पेशाब के जरिए निकालने का काम करता है, इसके साथ ही समय-समय पर भरपूर मात्र में पानी पीते रहने पर, पेशाब में जलन, यूरि‍न इंफेक्शन एवं अन्य समस्याएं समाप्त हो जाती है.

मेडकॉर्डस है आपका सहायक

अपने स्वास्थ्य से सम्बंधित किसी भी जानकारी ले लिए अथवा किसी भी सामान्य या गंभीर बीमारी से जुड़ी सलाह, विशेषज्ञ डॉक्टर से लेने के लिए आज ही हमारे फ्री हेल्प लाइननंबर 781-681-1111 पर कॉल करें या नज़दीकी सेहत साथी ( )के पास जाकर हमारे एक्सपर्ट डॉक्टर से सलाह लें। इसी तरह के जानकारी भरे लेख पढ़ने के लिए मेडकॉर्ड्स (MedCords) के ब्लॉग पढ़ें।

शेयर करें

2 Replies to “सुबह बासी मुंह पानी पीने के 10 फायदे

Leave a Reply

Your email address will not be published.