Corona Brief News: कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल दूसरे फेज में, संडे़े संवाद में कोविड के सवालों का जबाव और गोमूत्र

covaxin clinical trial

covaxin updates: कोरोनावायरस पर भारत बायोटेक की वैक्सीन ‘कोवैक्सीन‘ का क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) दूसरे फेज में पहुँच चुका है। इसी कड़ी में रोहतक पीजीआई (Rohak PGI) ने भी ट्रायल में वॉलंटियर की वैक्सीनेशन पूरी कर ली है।

फेज दो की ट्रायल प्रक्रिया में कई बदलाव किए गए हैं। कोवैक्सीन के ट्रायल के दौरान वॉलंटियर्स को दो ग्रुपों में बांटकर वैक्सीन का डोज दिया गया। 

1. कोवैक्सीन का क्लीनिकल ट्रायल दूसरे फेज में

पीजीआई में ट्रायल की प्रिंसिपल इन्वेस्टिगेटर के मुताबिक, इस बार पूरे देश में 9 इंस्टीट्यूट में 380 वॉलंटियर को वैक्सीन लगाई जानी है। जिसमें से रोहतक पीजीआई में कुल 50 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई है। वहीं, वैक्सीन लगाने से पहले सामान्य मेडिकल परीक्षण के साथ-साथ कोरोना का टेस्ट भी किया गया है।

2. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्नेषवर्धन ने किया ‘संडे संवाद’

कोरोना वायरस को लेकर उठ रहे सवालों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने देश की जनता से संवाद करने के लिए आज ‘संडे संवाद’ के नाम से एक कार्यक्रम किया। डिजिटल माध्यम से किये गए 1 घंटे से ज्यादा लंबे इस कार्यक्रम में उन्होंने वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) को लेकर उठ रहे सवालों पर जवाब दिए। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को विश्वास दिलाने के लिए कोरोना वैक्सीन का पहला डोज खुद लेने की बात भी कही। 

Union health minister dr harsh vardhan did sunday samvad answers to questions arising about corona vaccine

उन्होंने वैक्सीन पर कहा, ”वैक्सीन कब लॉन्च होगी इसकी कोई तारीख तय नहीं है। मैं अपने मंत्रालय और देश के प्रधानमंत्री की तरफ से आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि क्लीनिकल ट्रायल में कोई कटौती नहीं की जाएगी। वैक्सीन तभी मिलना उपलब्ध होगी जब सरकार उसको सुरक्षित और प्रभावशाली सुनिश्चित करेगी. अपनी सरकार और अपने स्वास्थ्य मंत्री पर पूरा भरोसा रखें।”

वहीं स्वास्थ्य मंत्री ने ने कहा, ” अगर आपको सरकार, वैज्ञानिकों और वैक्सीन से जुड़ी हुई सारी वैज्ञानिक प्रक्रिया पर कहीं पर भी भरोसे में कमी है तो मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि अगर उस भरोसे को और मजबूत करने के लिए डॉ हर्षवर्धन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को सबसे पहली वैक्सीन सबसे पहले लगवानी होगी तो मैं सबसे पहले लगवा लूंगा।”

उन्होंने सबसे पहले वैक्सीन किसे मिलनी चाहिए इस पर भी अपनी राय व्यक्त की। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का कहना है कि वैक्सीन के पहले हकदार 

‘’लेकिन मेरा व्यक्तिगत मत यह है कि जब वैक्सीन उपलब्ध होगी तो जैसे हेल्थ केयर वर्कर, बुजुर्ग, कमजोर इम्युनिटी वाले लोग या ऐसे लोग जिनको अन्य दूसरी गंभीर बीमारी हैं, तो सबसे पहले वैक्सीन उनको लगनी चाहिए और मैं समझता हूं कि मैं उस कैटेगरी में नहीं आता मुझे सबसे पहले वैक्सीन लगवानी चाहिए। 

3. कोविड के बाद देखभाल के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के नए दिशा निर्देश जारी

Post covid-19 new guideline by health ministry

कोरोनावायरस महामारी से उबरने के बाद देखभाल के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने रविवार को (पोस्ट कोविड केयर) जारी किए गए नए दिशा निर्देशों में आयुर्वेद को अपनाने पर जोर दिया है, जिसमें च्यवनप्राश और आयुष दवाओं के इस्तेमाल की सलाह शामिल है।

मंत्रालय की ओर से जारी ‘पोस्ट कोविड-19 मैनेजमेंट प्रोटोकॉल’ में कहा गया है कि कोरोना वायरस से रिकवर हो चुके लोग अपने व्यक्तिगत स्तर और कम्युनिटी स्तर पर चीजों का ध्यान रख सकते हैं।

मंत्रालय के अनुसार रिकवर हुये लोगों को मास्क लगाने, हाथों की स्वच्छता आदि का ध्यान रखना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीने की सलाह दी गई है। यदि उनका स्वास्थ्य सही है तो नियमित रूप से घरेलू काम किया जाना चाहिए। प्रोफेशनल वर्क धीरे-धीरे शुरू करें।  कोरोना के संक्रमण से मुक्त होने के बाद क्या करें और क्या नहींयहां पढ़े पूरी गाइडलाइन ।

 4. अक्षय कुमार पीते हैं गोमुत्र, गोमुत्र के स्वास्थ्य लाभ और आयुर्विज्ञान

Akshay kumar drinks cow urine daily in hindi
  • दुनिया में कोरोना महामारी के बाद भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी आयुर्वेद को मानने वाले बढ़ें हैं। और जब आयुर्वेद को किसी बड़े सेलिब्रिटी द्वारा फॉलो किया जाए तो इसे जानना और भी लाज़िमी है। 
  • आयुर्वेद में हर छोटी से छोटी बीमारी का आसान और घरेलु उपाय दिया होता है जिसे हम-तुम या कोई भी आसानी से फॉलो करके खुद को स्वस्थ और तंदरुस्त रख सकता है।
  • कोरोना संक्रमण से उबरने के बाद क्या करना चाहिए और क्या नहीं इसे लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी आयुर्वेद को शामिल करके गाइड-लाइन जारी की है। इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर मिस्टर खिलाड़ी का गोमुत्र पीने को लेकर वीडियो वायरल हो रहा है।

इस वीडियो को खुद अक्षय कुमार ने अपने ट्वीटर और इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है और खुद की फिटनेस के राज भी बताए हैं। उन्होंने गोमुत्र के बारे में इस वीडियो में बताया है। जानें क्या हैं आयुर्वेद में गोमुत्र पीने के मायने- कितना वैज्ञानिक है आयुर्वेद का ये सूत्र-पढ़ें। 

5. दो अमेरिकी कंपनियां जल्द शुरु करेंगी कोरोना वैक्सीन का ट्रायल 

कोराना वैक्सीन के तीसरे फेज का ट्रायल अमेरिकी कंपनियां फाइजर और बायोएनटेक शुरू करेंगी। फाइजर और बायोएनटेक फार्मा कंपनी ने कहा कि जल्द ही ट्रायल के अगले फेज के लिए वॉलंटियर्स चुने जाएंगे।

कोरोनावायरस से दुनिया में 2 करोड़ 9 लाख 48 हजार 455 लोग ठीक भी हो चुके हैं। वहीं अब तक 9.26 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ये आंकड़े worldometers.info/coronavirus/ से लिए गए हैं।

न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, अब ईरान भी कोरोना वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू करेगा। देश में जानवरों पर इस वैक्सीन का ट्रायल पहले ही पूरा किया जा चुका है। ईरान यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस के डीन जलील के ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा- हमें उम्मीद है कि ह्यूमन ट्रायल के अच्छे नतीजे आएंगे और लोगों को महामारी से बचाने के लिए बेहतर काम किया जा सकेगा।

लेटेस्ट कोरोना वायरस अपडेट्स और किसी भी बीमारी से संबंधित विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श के लिए डाउनलोड करें ”आयु ऐप’।

Leave a Reply

Your email address will not be published.